देश में बड़े-बड़े एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं। इनमें से कुछ की लंबाई तो 1000 किलोमीटर से ज्यादा है। लेकिन आज हम बात करेंगे देश के सबसे छोटे एक्सप्रेसवे की, जिसकी लंबाई सिर्फ 29 किलोमीटर है।

8 लेन एक्सेस कंट्रोल: देश का पहला

यह एक्सप्रेसवे न सिर्फ छोटा है, बल्कि यह देश का पहला 8 लेन एक्सेस कंट्रोल एलिवेटेड एक्सप्रेसवे भी है। इसका नाम है द्वारका एक्सप्रेसवे, जो दिल्ली और हरियाणा के बीच बनाया जा रहा है।

सुरंग-अंडरपास और फ्लाईओवर से लैस

द्वारका एक्सप्रेसवे की निर्माण में सुरंग, अंडरपास, फ्लाईओवर और एलिवेटेड स्ट्रक्चर शामिल हैं। इसे और खास बनाने के लिए इसके दोनों ओर करीब 12000 पेड़ लगाए जा रहे हैं।

दो लाख मीट्रिक टन लोहे का इस्तेमाल

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण में करीब 2 लाख मीट्रिक टन लोहे का इस्तेमाल हो रहा है। यह कहानी न केवल आधुनिकता और इंफ्रास्ट्रक्चर की, बल्कि पर्यावरण की भी है।

अगस्त 2024 तक ऑपरेशनल होने की उम्मीद

द्वारका एक्सप्रेसवे के अगस्त 2024 तक ऑपरेशनल होने की संभावना जताई जा रही है। यह प्रोजेक्ट न सिर्फ समय से पहले पूरा हो सकता है, बल्कि अपनी तकनीकी खूबियों के कारण भी खास है।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।