Mahanagar Gas (MGL) ने Compressed Natural Gas (CNG) की कीमत में ₹1.50 प्रति किलो की बढ़ोतरी की है, जिससे अब इसकी कीमत मुंबई में ₹75 प्रति किलो हो गई है। वहीं, घरेलू पाइप्ड रसोई गैस (PNG) की कीमत भी ₹1 प्रति Standard Cubic Metre (SCM) बढ़ाई गई है, जिससे इसकी नई कीमत ₹48/SCM हो गई है।

 

कब से लागू होंगी बढ़ी हुई कीमतें?
ये बढ़ी हुई कीमतें मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में 8 जुलाई की देर रात से प्रभावी हो गई हैं। PTI ने इस खबर की पुष्टि की है।

कीमत बढ़ने के कारण
MGL का कहना है कि कीमत बढ़ाने का मुख्य कारण घरेलू गैस आवंटन में कमी और गैस की बढ़ती लागत है। कंपनी ने अपने बयान में कहा, “बढ़ते CNG और घरेलू PNG की मांग को पूरा करने के लिए और घरेलू गैस आवंटन में कमी के चलते, MGL को अतिरिक्त बाजार में मूल्यांकित नैचुरल गैस (इम्पोर्टेड लिक्विड नैचुरल गैस या LNG) खरीदनी पड़ रही है, जिससे गैस की लागत बढ़ी है।”

धरती और समुद्र तल से निकाली गई नैचुरल गैस को CNG में परिवर्तित कर ऑटोमोबाइल्स के लिए उपयोग किया जाता है और घरों में पाइप लाइन के जरिए खाना बनाने के लिए भेजा जाता है। लेकिन ONGC के घरेलू फील्ड्स से होने वाली सप्लाई मांग के साथ तालमेल नहीं बिठा पाई है। ONGC के फील्ड्स से आने वाली गैस CNG की मांग का 66-67 प्रतिशत पूरा करती है, जबकि बाकी गैस को इम्पोर्ट करना पड़ता है।

भारत में सबसे कम कीमतों में से एक

“इस संशोधन के बाद भी, MGL का CNG मौजूदा कीमतों पर मुंबई में पेट्रोल की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत और डीजल की तुलना में लगभग 17 प्रतिशत की आकर्षक बचत प्रदान करता है। जबकि, MGL का घरेलू PNG उपभोक्ताओं को असीमित सुविधा, सुरक्षा, विश्वसनीयता और पर्यावरण मित्रता प्रदान करता है। मामूली बढ़ोतरी के बाद भी, MGL का CNG और घरेलू PNG का मूल्य देश के सबसे कम कीमतों में से एक है,” कंपनी ने कहा।

 

दिल्ली में भी बढ़ी थी CNG की कीमत
भारत की वित्तीय राजधानी में यह बढ़ोतरी Indraprastha Gas द्वारा 22 जून को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में CNG की कीमत बढ़ाने के कुछ हफ्तों बाद आई है। दिल्ली में अब CNG की कीमत ₹75.09 (₹1 प्रति किलो की बढ़ोतरी) हो गई है, जबकि PNG की कीमत ₹48.59/SCM पर स्थिर रही है।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।