Air India Express के प्रवक्ता ने मीडिया से पुष्टि की कि उन्होंने यात्रियों को सलाह दी है कि वे मान्य पासपोर्ट, रिटर्न टिकट, आवास विवरण और वित्तीय प्रमाण साथ लेकर चलें।

SpiceJet के निर्देश

SpiceJet की तरफ से जारी सर्कुलर के अनुसार, यात्रियों को सभी दस्तावेज साथ लाने की चेतावनी दी गई है और कहा गया है कि “दस्तावेजों का न होना निर्वासन का कारण बन सकता है।”

भारतीय और दुबई के ट्रेवल एजेंट्स का रुख

भारत और दुबई में स्थित ट्रेवल एजेंट्स ने मीडिया को बताया कि उन्हें कई एयरलाइनों से ऐसी सलाहें मिली हैं। सिद्धिक ट्रेवल्स के मालिक ताहा सिद्दीकी ने कहा, “हमने SpiceJet, Air India और अन्य एयरलाइनों से ऐसे सर्कुलर प्राप्त किए हैं ताकि यात्री सभी आवश्यक दस्तावेज और फंड के साथ यात्रा कर सकें।”

दस्तावेज न होने पर बोर्डिंग से इंकार

SpiceJet द्वारा एजेंट्स के साथ साझा सर्कुलर के अनुसार, “दस्तावेजों के अभाव में यात्रियों को उड़ान पर बोर्डिंग से इंकार कर दिया जाएगा और सभी संबंधित शुल्क टिकटिंग एजेंसी के सिर पर मढ़े जाएंगे।”

ट्रेवल एजेंट्स की जिम्मेदारी

प्लूटो ट्रेवल्स के प्रबंध भागीदार भारथ अयिदासानी ने कहा, “अगर UAE में प्रवेश से इंकार किया गया तो यात्री को वापस ले जाने की जिम्मेदारी एयरलाइन की होती है, और यही कारण है कि वे बोर्डिंग पास जारी करने से पहले कठोर जांच कर रहे हैं।”

 

चेक-इन काउंटर्स पर दस्तावेज जांच

Tahira Tours and Travels के फाउंडर और CEO, फ़िरोज़ मलियक्कल ने कहा, “चेक-इन काउंटर्स पर यात्रियों के दस्तावेज़ों की जांच एयरलाइन अधिकारियों द्वारा की जाती है। दस्तावेज़ न होने पर यात्रियों को वापस भेजा जा सकता है या दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिए कहा जा सकता है।”

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।