भारत में आध्यात्मिक पर्यटन का चलन बढ़ रहा है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, लोग अब अधिक आध्यात्मिक स्थलों की यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने अयोध्या, उज्जैन और बद्रीनाथ जैसे स्थलों के बारे में और भी अधिक जानकारी हासिल की है।

मेकमाईट्रिप इंडिया ट्रैवल ट्रेंड्स रिपोर्ट के अनुसार, 2019 के बाद से एक वर्ष में तीन से अधिक यात्राएं करने वाले लोगों की संख्या में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आध्यात्मिक पर्यटन के प्रति लोगों की रुचि बढ़ रही है और इसकी वजह से आध्यात्मिक स्थलों की यात्रा में वृद्धि देखी जा रही है।

आध्यात्मिक पर्यटन संबंधी जानकारी हासिल करने की गतिविधि में 2021 की तुलना में 2023 में 97 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। छोटे और मझोले शहरों में धार्मिक महत्व वाले स्थलों की जानकारी हासिल करने के मामलों में वृद्धि देखी गई है। अयोध्या, उज्जैन और बद्रीनाथ के बारे में भी लोगों की रुचि बढ़ रही है।

अंतरराष्ट्रीय यात्राओं में भी आध्यात्मिक स्थलों की यात्रा की रुचि बढ़ रही है। दुबई, बैंकॉक और सिंगापुर जैसे स्थलों के अलावा लंदन, टोरंटो और न्यूयॉर्क में भी लोगों की रुचि दिखाई गई है। इससे पता चलता है कि लोग अब अधिक आध्यात्मिक और परिवारिक यात्राएं करने की रुचि ले रहे हैं।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।