नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास जिले का पहला एविएशन ट्रेनिंग और सिमुलेशन सेंटर बनाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। इंडिगो एयरलाइंस ने यमुना विकास प्राधिकरण के सेक्टर- 29 में यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे बनने जा रहे ट्रेनिंग सेंटर के लिए 7.5 एकड़ जमीन की मांग की है। यहां नव चयनित पायलट को उड़ान भरने की ट्रेनिंग दी जाएगी और साथ ही अन्य ट्रेनिंग कोर्स भी शुरू किए जाएंगे।

दिसंबर से विमानों की उड़ान

प्राधिकरण के एक अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर से एयरपोर्ट पर विमानों की उड़ान प्रस्तावित है। सोमवार को इंडिगो एयरलाइंस के प्रतिनिधि रजत कुमार टीम के साथ यमुना प्राधिकरण पहुंचे और अधिकारियों के समक्ष ट्रेनिंग सेंटर का प्रस्ताव रखा।

एयरपोर्ट के दूसरे फेज में करने से इंकार

पहले प्राधिकरण ने उन्हें एयरपोर्ट के दूसरे फेज की 1365 हेक्टेयर भूमि में बनने वाले एविएशन हब के पास जगह देने का सुझाव दिया, लेकिन इंडिगो ने इस भूमि को लेने से मना कर दिया। फिर, काफी मंथन के बाद एयरलाइंस को एक्सप्रेसवे के किनारे सेक्टर-29 में जमीन देने पर सहमति बनी।

इंडिगो की 75 फ्लाइट का प्लान

पहले दिन 65 फ्लाइट

दिसंबर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विमानों की उड़ान शुरू होने की संभावना जताई जा रही है, पहले ही दिन 65 उड़ाने शुरू होने का दावा किया गया है। इंडिगो की ओर से बताया गया है कि वह छह माह में 75 फ्लाइट शुरू करेगा, जिन्हें तीन भागों में 25-25 तक उड़ाया जाएगा।

 

ट्रेनिंग सेंटर पर पायलट, क्रू मेंबर, इंजीनियर और एयरक्राफ्ट कंट्रोलर आदि का प्रशिक्षण भी कराया जाएगा। इसके लिए सेंटर पर ही रनवे, टर्मिनल और एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम भी बनाए जाएंगे। सिमुलेशन सेंटर की मदद से ऐसा माहौल तैयार किया जाएगा, ताकि पायलट बिना विमान के उड़ान में पारंगत हो सके। यहां एयरक्राफ्ट का मॉडल भी तैयार किया जाएगा।

एयरपोर्ट के लिए तेल पाइपलाइन का काम तेज 20% काम पूरा

बल्लभगढ़ में गांव प्याला के भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) प्लांट से नोएडा एयरपोर्ट के लिए एविएशन टर्बाइन फ्यूल पाइपलाइन बिछाने का काम जोरशोर से चल रहा है। इस काम का करीब 20 फीसदी हिस्सा पूरा हो गया है और बाकी काम दिसंबर तक पूरा होने का लक्ष्य है।

 

जिला उपायुक्त विक्रम सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में कंपनी के अधिकारियों ने रिपोर्ट दी, जिसमें बताया गया कि करीब 34 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इस बैठक में स्थानीय विधायक नयनपाल रावत और किसान भी शामिल थे।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।