बिहार सहित देशभर के ग्रामीण बैंकों के अधिकारियों और कर्मियों को अब व्यावसायिक बैंकों के कर्मियों की तरह वेतन और भत्ता मिलेगा। ग्रामीण बैंक के पेंशनधारकों को भी इस फैसले का बड़ा आर्थिक लाभ मिलेगा।

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना
सोमवार को वित्त मंत्रालय ने ग्रामीण बैंकों में राष्ट्रीयकृत बैंक के वेतन और भत्ते लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी है। इस फैसले के आधार पर व्यावसायिक बैंकों में लागू 12वां वेतन समझौता और नौवां संयुक्त पत्र का एकमुश्त लाभ ग्रामीण बैंकों में भी लागू होगा।

 

बिहार के दो प्रमुख ग्रामीण बैंक
इस घोषणा से बिहार के दो प्रमुख ग्रामीण बैंक, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक और दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के कर्मियों को भी लाभ होगा। यह नियम देशभर के कुल 43 ग्रामीण बैंकों में लागू होगा।

लाखों कर्मियों और पेंशनधारकों को लाभ
केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के बाद देशभर के ग्रामीण बैंकों में कार्यरत एक लाख कर्मियों और 30 हजार सेवानिवृत्त कर्मियों को इस फैसले का लाभ मिलेगा। जनता की तरह ग्रामीण बैंकों के कर्मियों को भी संशोधित वेतन, भत्ते और एरियर का भुगतान 1 नवंबर 2022 से किया जाएगा।

 

पेंशनधारकों को भी मिलेगा लाभ
1 नवंबर 2022 के बाद सेवानिवृत्त होने वालों को संशोधित पेंशन और एरियर का भुगतान होगा। 12वें वेतन समझौते के पालन में 31 अक्टूबर 2022 को या उससे पूर्व सेवानिवृत्त होने वाले सभी कर्मियों और पारिवारिक पेंशनधारकों को एक्स ग्रेसिया का भुगतान किया जाएगा।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।