उत्तर रेलवे का नया आदेश: स्टेशन पर सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट

उत्तर रेलवे ने आदेश जारी किया है कि मंगलवार से यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर खानपान जैसी चीजों के लिए सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट ही करनी होगी। सभी वेंडर्स को इसे 100 प्रतिशत अनिवार्य रूप से लागू करने के लिए कहा गया है।

डिजिटल पेमेंट अनिवार्य, कैश नहीं चलेगा

उत्तर रेलवे के मुताबिक, 28 मई से रेलवे स्टेशनों पर नकद का उपयोग नहीं होगा। यात्रियों को चाय, बिस्कुट, नमकीन आदि बिना ऑनलाइन पेमेंट के नहीं खरीद सकेंगे। सभी कमर्शियल मैनेजर्स को इसके लिए आदेश मिल चुके हैं।

डिजिटल ट्रांजेक्शन का आदेश, वेंडर्स का समय

21 मई को उत्तर रेलवे के सीसीएम कैटरिंग की ओर से जारी आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया कि 21 से 27 मई तक वेंडर्स को क्यूआर कोड और स्वाइप मशीन जैसी व्यवस्था करनी थी। अब 28 मई से सख्ती से इसे लागू किया जाएगा।

ऑर्डर वापस लेने की मांग

अखिल भारतीय रेलवे खानपान लाइसेंसी वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रविंद्र गुप्ता का मानना है कि 100 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट अनिवार्य नहीं होनी चाहिए। अधिकतर यात्रियों को इसके बारे में जानकारी नहीं है और कई यात्री अभी भी नकद लेनदेन ही करते हैं। इस आदेश के विरोध में ज्ञापन दिया जाएगा।

सिर्फ 10% लोग करते हैं डिजिटल पेमेंट से टिकट बुकिंग

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, नई दिल्ली जैसे बड़े रेलवे स्टेशन पर भी 90 प्रतिशत लोग नकद राशि से टिकट लेते हैं। केवल 10 प्रतिशत लोग ही डिजिटल पेमेंट का उपयोग करते हैं। खानपान के लिए 100 प्रतिशत ऑनलाइन पेमेंट से यात्रियों को दिक्कत हो सकती है।

 

Serving Arab, India Live News Updates since 2018. You can share your feedback, requests on gulfhindi@gulfhindi.com