कोरोना वायरस जोखिम को देखते हुए सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पर्यटकों और यात्रियों के लिए नया गाइडलाइन जारी किया है। सऊदी मंत्रालय से सभी से कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए उपायों को अपनाने की अपील की है। सभी से मास्क पहन कर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आग्रह किया गया है।

मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट और अपने शैक्षिक मंच, लाइव वेल पर एक इन्फोग्राफिक प्रकाशित किया। जिसमें कहा गया है कि पर्यटक सामाजिक गड़बड़ी करने वाले, सोशल डिस्टेंसिंग को ना मानने, खांसी-बुखार या सांस लेने में दिक्क्त जैसे लक्षण दिखने वाले लोगों के खिलाफ टोल नंबर 937 पर कॉल कर सकते हैं।

COVID-19 संक्रमण मामलों से निपटने में विशेष 237 क्लीनिकों में से एक पर जा सकते हैं, या स्वास्थ्य जानकारी और सेवाओं के लिए व्हाट्सएप नंबर 920005937 पर संदेश भेजें। यहां से आप महामारी से संबंधित घटनाक्रम पर भी अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

मंत्रालय ने सभी से सार्वजनिक रूप से फेस मास्क पहनने, अपने हाथ धोने,  दूसरों के साथ बर्तन साझा न करने, हाथ न मिलाने, गले न लगाने या आंखों या नाक को ना छूने की चेतावनी भी दी है।

लोगों को अपनी बाँहों को सामने करके, या मुंह और नाक को रूमाल से ढँककर खाँसी या छींकने की सलाह दी है।  मंत्रालय ने एक दूसरे से कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखने पर भी जोर दिया।

लक्षणों के साथ किसी को भी स्व-मूल्यांकन के लिए Mawid ऐप का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

अपना कमेंट दीजिए.