दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए, नगर निगम ने पार्किंग शुल्क बढ़ाने की योजना बनाई है। इसमें पीक और नॉन-पीक ऑवर में अलग-अलग रेट्स तय किए जाएंगे। प्रदूषण बढ़ने पर ग्रैप (ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान) के दूसरे चरण के लागू होने पर पार्किंग शुल्क बढ़ जाएगा।

मौजूदा और संशोधित पार्किंग शुल्क

वर्तमान में कारों पर 20 रुपये प्रतिघंटा और दोपहिया वाहनों पर 10 रुपये प्रतिघंटा शुल्क लगता है। नई दरों के तहत, कारों पर 30 रुपये प्रतिघंटा और दोपहिया वाहनों पर 15 रुपये प्रतिघंटा शुल्क लागू होगा। दिल्ली नगर निगम ने नई दरें लागू करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया है, जिन्हें गुरुवार को सदन की बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा।

बढ़ते वाहनों की संख्या

नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिससे प्रदूषण भी बढ़ रहा है। अगस्त 2023 तक दिल्ली में पंजीकृत वाहनों की संख्या 1.42 करोड़ से अधिक हो चुकी है। वर्ष 2021 से 2022 तक पंजीकृत वाहनों की वार्षिक बढ़ोतरी 32% रही है। इसी कारण पार्किंग शुल्क बढ़ाने की योजना बनाई जा रही है।

पार्किंग की श्रेणियाँ

दिल्ली नगर निगम की 420 से अधिक पार्किंग हैं, जिनमें लगभग 400 सरफेस पार्किंग और बाकी मल्टीलेवल कार पार्किंग शामिल हैं। पार्किंग को श्रेणियों में बांटने की योजना बनाई जा रही है। श्रेणी ए से डी तक की कॉलोनियों, सोसाइटियों में मौजूद पार्किंग को ए श्रेणी में रखा जाएगा, जबकि श्रेणी ई से एच तक की कॉलोनियों व मकानों को बी श्रेणी की पार्किंग में रखा जाएगा।

जाम कम करने के प्रयास

दिल्ली के कई हिस्सों में, खासकर दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली में, मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में शाम के समय ज्यादा भीड़ रहती है। इसलिए, जाम की स्थिति को कम करने के लिए पार्किंग को श्रेणियों में बांटने के लिए नया प्रस्ताव बनाया गया है।

प्रस्तावित पार्किंग शुल्क

श्रेणी दोपहिया वाहन कार बस/ट्रक/अन्य
वर्तमान दरें 10 रुपये/घंटा 20 रुपये/घंटा 80-500 रुपये/दिवस
संशोधित दरें 15 रुपये/घंटा 30 रुपये/घंटा 130-500 रुपये/दिवस

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।