आज सप्ताह के पहले दिन भारतीय शेयर बाजार निवेशकों का भारी नुकसान करा सकता है. अंतरराष्ट्रीय तनाव और ग्लोबल शेयर बाजारों के हालत से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है.

नेगेटिव सेटिंमेंट के चलते बिकवाली देखने को मिलेगी. हालांकि, पिछले कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार फ्लैट रहा. वैश्विक बाजारों में भी कोई खास हलचल नहीं होने के चलते भारतीय मुख्य सूचकांक भी उस स्तर से थोड़ा ऊपर बंद हुए, जहां खुले थे.

बीते सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 30.81 अंक की गिरावट के साथ 58,191.29 पर बंद हुआ था, वहीं निफ्टी में 17.10 अंक की गिरावट के साथ 17314.70 पर बंद हुआ था. निफ्टी बैंक की बात करें तो इसमें 104.70 अंकों की गिरावट देखने को मिली और यह 39,178.10 पर बंद हुआ. एक्सपर्ट्स का मानना है कि बाजार में शुरुआती हफ्ते में गिरावट देखने को मिलेगी, लेकिन सप्ताह के आखिर तक इसमें उछाल देखने को भी मिलेगा.

 

एशियाई बाजारों का भी रहा बुरा हाल

रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से बढ़ते अंतरराष्ट्रीय तनाव के चलते सोमवार को एशियाई बाजारों को बुरा हाल रहा. एशिया के ज्यादातर शेयर बाजार आज लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं. सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज आज 1.59 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है तो वहीं जापान का निक्केई 0.71 फीसदी लुढ़क गया है. ताइवान का शेयर बाजार भी 1.37 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में 0.22 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. एशियाई बाजारों के दबाव में आज भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत भी गिरावट के साथ होगी.

अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों का बुरा हाल

अमेरिका में हाल ही में आए बेरोजगारी के खराब आंकड़ों का प्रभाव दुनिया भर के देशों पर देखने को मिला. इसके अलावा अमेरिका और यूरोप में आर्थिक मंदी की आशंका के चलते ग्लोबल बाजारों में गिरावट का दौर जारी रहा. सोमवार को अमेरिका के सभी प्रमुख शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए. इस दौरान S&P में 2.80 फीसदी की भारी गिरावट देखने को मिली, वहीं NASDAQ में 3.80 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. दूसरी तरफ यूरोपीय बाजार का भी यही हाल रहा. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज DAX 1.59 फीसदी टूटा तो वहीं फ्रांस का शेयर बाजार CAC 1.17 फीसदी गिरकर बंद हुआ. इसके अलावा लंदन का स्‍टॉक एक्‍सचेंज FTSE 0.09 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ.

 

आज इन स्टॉक पर रहेगी नजर

ग्लोबल दबाव के चलते आज भारतीय शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिलेगी. हालांकि कई ऐसे स्‍टॉक्‍स हैं, जहां दांव लगाकर निवेशक कमाई कर सकते हैं. ऐसे शेयरों को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक कहा जाता है. आज के कारोबार में हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक में Alkem Laboratories, ICICI Lombard General Insurance, Syngene International, HDFC Bank और Coromandel International जैसी कंपनियां शामिल हैं.

 

मार्केट गिरने के बाद सबसे सुरक्षित निवेश में से एक NIFTYBEES की ख़रीदारी आप कर सकते हैं या अन्य Index की ख़रीद कर सकते हैं.

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ. Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *