Fixed Deposit के अलावा अगर आप शेयर बाजार में कुछ अच्छे कंपनियों के साथ लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट में बने रखकर अपने पूंजी को बढ़ाना चाहते हैं तो विशेषज्ञों के अनुसार इन 12 कंपनियों पर नजर रख सकते हैं और इसमें आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं.

 

State Bank of India

भारत की सबसे बड़ी बैंकों में शामिल यह बैंक हमेशा से निवेशकों का पहला ठिकाना रहा है और इसके शेयर ने लंबे समय में अब तक किसी को निराश नहीं किया है.

CAMS

म्यूच्यूअल फंड के बुनियाद में काम करने वाले इस कंपनी का शेयर भी बढ़ रहे भारतीय बाजार के जैसे ही और ऊपर जाने के लिए तैयार है और इसमें प्रतिस्पर्धा भी ना के बराबर है जिसके वजह से यह कंपनी लंबे समय में काफी बढ़िया रिटर्न दे सकेगी.

MindTree

आईटी सेक्टर की तेजी से बड़ी हो रही कंपनियों में एक कंपनी Mindtree है जो भारत से शुरू होकर मल्टीनैशनल कंपनी बन चुकी है और सर्विस सेक्टर में कई कॉन्ट्रैक्ट कंपनी ने हासिल किए हैं जो लोंग टर्म है इसके वजह से भी यह कंपनी भविष्य में और आगे का रास्ता तय करेगी.

Infosys

IT Sector कि दिग्गज कंपनियों में शुमार यह कंपनी हमेशा से अपने निवेशकों का भला किया है और बढ़िया डिविडेंड के साथ-साथ अच्छा ग्रोथ भी इस कंपनी ने दिया है और कंपनी के पास साथ-साथ ढेर सारे long-term कॉन्ट्रैक्ट है और लगातार कंपनी अपनी एक्सपेंशन कर रही है जिसके वजह से long-term इन्वेस्टर के लिए यह कंपनी बढ़िया ठिकाना है.

Godrej Industries

गोदरेज इंडस्ट्रीज लगातार भारतीय मार्केट में अपने क्षमताओं को बढ़ा रही है और रियल स्टेट से लेकर कंज्यूमर प्रोडक्ट तक में यह कंपनी काफी तेजी से बड़ी हो रही है विशेषज्ञों के अनुसार लंबे समय में इसमें निवेश करना लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

 

Dixon Technologies (India)

नोएडा स्थित यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक सामानों की मैन्युफैक्चरिंग कर दी है जिसमें टेलीविजन वाशिंग मशीन स्मार्टफोन एलईडी बल्ब सीसीटीवी सिक्योरिटी कैमरे इत्यादि शामिल है और यह कंपनी सैमसंग पैनासोनिक और फिलिप्स के लिए काम करती है. भविष्य की जरूरतों और कॉन्ट्रैक्ट में किए गए कंपनियों के मार्केट को देखते हुए इस कंपनी के विकास से लंबे समय में निवेशक लंबा मुनाफा कमा सकते हैं.

 

Zee Entertainment Enterprises

टेलीविजन, OTT समय इंटरटेनमेंट क्षेत्र में काफी तेजी से इस कंपनी ने काम किया है और लगातार बढ़ रहे क्षेत्र के विकास को देखते हुए यह कंपनी भी लंबे समय के लिए निवेशकों का अच्छा ठिकाना होगा.

 

JK Tyre

भारत में बढ़ रहे ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में केवल ऑटोमोबाइल कंपनियां ही नहीं बड़ी हो रही है बल्कि उनके लिए टायर बनाने वाली कंपनियां भी बड़ी हो रही है जिसमें JK Tyre लंबी रेस का घोड़ा साबित हो रहा है.

 

DLF

भारत में बढ़ रहे इंफ्रास्ट्रक्चर और इसके पीछे जिम्मेदारी निभा रही कंपनियां भारत में आगे और बढ़ने वाली इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ विकास का हिस्सा होंगी और कंपनी लगातार विकासशील देश होने के वजह से लंबे समय तक निवेशकों को लंबा फायदा विशेषज्ञों के अनुसार देगी.

 

SRF

यह कंपनी भारतीय कंपनियों को केमिकल इत्यादि चीजों की आपूर्ति करती है जिसमें पैकेजिंग फिल्म टेक्निकल टैक्सटाइल कोटेड और लैमिनेटेड फैब्रिक इत्यादि शामिल है. बढ़ रहे उद्योगों में इस कंपनी की भूमिका काफी बड़ी है और भविष्य में बढ़ रहे कंपनियों के पोर्टफोलियो के वजह से इस कंपनी कि निवेशक लंबे समय में तगड़ा मुनाफा कमाएंगे.

 

Avenue Supermarts

बिग बाजार और d-mart के तौर बिजनेस कर रहे या कंपनी काफी लंबे समय के लिए अपने निवेशकों के लिए मुनाफा बटोरे गा क्योंकि इस कंपनी का रिटेल बाजार लगातार तेजी से भारतीय मार्केट के अलग-अलग शहरों में फैल रहा है.

 

ITC

हमेशा से निवेशकों को बढ़िया रिटर्न देने के लिए जानी जाने वाली कंपनी रिटेल सेक्टर में भारतीय कस्टमर के हर घर में उपलब्ध है. बढ़ते भारतीय कस्टमर के जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी के पोर्टफोलियो के विकास के वजह से ही निवेशक लंबे समय में और ज्यादा मुनाफा कमाएंगे.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।