आज से देश भर के लिए राजधानी नई दिल्ली में 5G सेवा शुरू कर दिया गया है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एयरटेल के प्रमुख सुनील भारती मित्तल और वोडाफोन इंडिया के कुमार मंगलम बिड़ला को साथ रखा.

 

दिल्ली में कहां मिलेगा 5G नेटवर्क.

5G नेटवर्क की सुविधा अभी दिल्ली एयरपोर्ट पर मिलेगा. जल्द ही यह सुविधा दिल्ली मेट्रो और कई सार्वजनिक स्थलों पर भी मिलने शुरू हो जाएंगे. अभी इन सारे जगहों पर 5G नेटवर्क की सुविधा वाईफाई इंटरनेट के द्वारा लिया जा सकेगा.

 

मोबाइल 5G नेटवर्क.

मोबाइल 5G नेटवर्क जल्द ही आम लोगों की पहुंच तक सक्रिय हो जाएगा और इसके लिए रिलायंस ने कहा है कि वह जल्द ही इस साल के अंत तक 5G नेटवर्क को अपने ग्राहकों तक पहुंचाना शुरू कर देगा.

Digital connectivity at Delhi Airport now 5G compliant, services for passengers to start after roll out, Government News, ET Government

कितना महंगा होगा 5G का पैक.

वही टैरिफ की बात करें तो 5G नेटवर्क का लाभ लेने के लिए उन लोगों को 25% से 30% तक ज्यादा महंगे टैरिफ भुगतान करने पड़ सकते हैं. हालांकि सूत्रों के अनुसार महंगे टैरिफ के साथ-साथ इसमें डाटा भी ज्यादा मिलेगा और स्पीड 4G के मुकाबले कई गुना ज्यादा.

मोबाइल या वाईफाई कैसे होगा कनेक्ट.

5G नेटवर्क का सुविधा अगर आप अपने मोबाइल डिवाइस के अंदर लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप 5G नेटवर्क को वाईफाई में जोड़ कर भी स्पीड का लाभ लेना शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आप बिना वाईफाई का 5G नेटवर्क सिम कार्ड के जरिए एक्सेस करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 5G हैंडसेट लेना होगा.

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ. Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *