महाराष्ट्र के राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जून के वेतन में सातवें वेतन आयोग के एरियर की चौथी किस्त की रकम देने का फैसला किया है. यह रकम भविष्य निधि योजना खाते में जमा की जाएगी अथवा नगद भुगतान किया जाएगा.

वित्त विभाग ने बुधवार को इस आशय का आदेश जारी किया. इस एरियर का भुगतान राज्य कर्मचारियों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ साथ जिला परिषद, अनुदानित स्कूलों, सभी सरकारी अनुदानित संस्थानों के कर्मचारियों को भी किया जाएगा. पेंशनरों को जून 2023 के वेतन में एरियर का भुगतान नगद किया जाएगा.

राज्य सरकार के कर्मचारियों, जिला परिषदों, सरकारी अनुदानित स्कूलों एवं अन्य अनुदानित संस्थाओं के पात्र कर्मचारियों में से जिन कर्मचारियों के लिए भविष्य निधि योजना लागू है, उनकी देय रकम उनके भविष्य निधि योजना खाते में जमा की जाएगी और कर्मचारियों की देय रािश जिनके लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना या अंशदायी पेंशन योजना लागू है, उन्हें एरियर का नगद भुगतान किया जाएगा.

ऐसे मिलेगा एरियर्स

एक जून 2022 से अब तक सेवानिवृत या मृत हुए कर्मचारियों ( भविष्य निधि योजना लागू है उन कर्मचारियों सहित) को बकाया वेतन की शेष किस्तों का भुगतान नगद किया जाएगा.

कर्मचारी भविष्य निधि योजना खाते में जमा होने वाली बकाया चौथी किस्त की राशि पर एक जुलाई 2022 से ब्याज दिया जाएगा. भविष्य निधि योजना में जमा शिश को निकाला नहीं जा सकता है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment