यह अक्सर देखने को मिलता है कि सस्ते पेट्रोल और डीजल के लिए भारतीय नेपाल की ओर मुहँ मोड़ते हैं। लेकिन इस बार इसकी वजह टमाटर हैं। नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र में खेती के मामलों में अधिक संसाधन होने की वजह से, भारतीयों को कई सस्ती चीजें यहाँ खरीदने को मिलती हैं। आजकल जब भारत में टमाटर की कीमतें चढ़ गई हैं, तो उसके विपरीत नेपाल में कीमतें सामान्य रही हैं। इसीलिए, नेपाल का सस्ता टमाटर पिथौरागढ़ से चम्पावत तक के लोगों और व्यापारियों को बहुत भा रहा है।

भारतीय बाजारों में टमाटर की बढ़ी कीमतें

मौजूदा समय में, नेपाल में टमाटर की कीमत 25 से 30 रुपये प्रति किलो है, जबकि भारत के पिथौरागढ़ शहर में, यह कीमत ग्रेडिंग के आधार पर 100 से 120 रुपये प्रति किलो है। भारत के जिले के दूरस्थ इलाकों में इस कीमत को 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंचने में बारिश की वजह से बिगड़ी हुई सड़कों और महंगाई की वजह से कठिनाई हो रही है। वहीं नेपाल में, टमाटर की कीमत ग्रेडिंग के अनुसार केवल 25 से 35 रुपये प्रति किलो रही है।

नेपाली टमाटर की बढ़ी मांग

व्यापारी मदन सिंह के अनुसार, नेपाल के बाजार में प्रतिकिलो टमाटर का भाव 25 से 30 रुपये है। ऐसे में कई लोग ऐसे हैं जो नेपाल नहीं जाते हुए भी वहां का सस्ता टमाटर खरीद ले रहे हैं। वहीं, अधिकांश भारतीय व्यापारी नेपाल से टमाटर खरीदकर बेच रहे हैं।

झूलाघाट व्यापार संघ के महासचिव हरी बल्लभ भट्ट बताते हैं कि अब हालात बदल गए हैं। पहले नेपाल भारत से टमाटर का आयात करता था, लेकिन अब नेपाल से भारत में हर दिन करीब 5 टन टमाटर का निर्यात हो रहा है।

टमाटर की कीमतों का तुलनात्मक विवरण:

देश/स्थान टमाटर की कीमत (प्रति किलो)
नेपाल 25 से 30 रुपये
पिथौरागढ़ (भारत) 100 से 120 रुपये

आवश्यक जानकारी संग्रहित सारणी:

आवश्यक जानकारी भारत नेपाल
टमाटर की कीमत 100 से 150 रुपये प्रति किलो 25 से 35 रुपये प्रति किलो
दिनांकवार आयात की मात्रा 5 टन
मुख्य आयात स्थल धारचूला, बलुवाकोट, जौलजीबी, झूलाघाट, द्वालीसेरा, ड्यौड़ा, टनकपुर, बनबसा

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment