Join Telegram GulfHindi

मंत्रालय के द्वारा कई तरह के कदम उठाए जाते हैं

हवाई यात्रा को आसान बनाने के लिए मंत्रालय के द्वारा कई तरह के कदम उठाए जाते हैं। यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा की हर संभव ध्यान रखा जाता है। International Air Transport Association (Iata) ने इस बाबत नए नियमों को लागू करेगी जिसकी मदद से यात्रा को और आसान बनाया जा सकेगा।

एयरपोर्ट पर contactless biometric-enabled processes का इस्तेमाल किया जाएगा

कहा गया है कि अब एयरपोर्ट पर contactless biometric-enabled processes का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे यात्रा आसान हो जाएगी। आने वाले समय में One ID initiative, the ‘ready-to-fly’ process को एयरपोर्ट पर लागू किया जाएगा। यात्रियों को check-in desks या boarding gates पर चेकिंग के लिए नहीं रुकना होगा। हालांकि, कुछ मामलों में इस तरह की जांच हो सकती है।

पहले ही ली जायेगी सारी डिटेल, एप्प का होगा इस्तेमाल 

One ID system की मदद से यात्री अपना सारा ट्रिप के पहले जरूरी pre-travel authorisations सरकार से प्राप्त कर लेगा। एयरलाइन को “OK to Fly” स्टेटस मिलने के बाद यात्री का on-airport document checks नहीं किया जाएगा।

आने वाले समय में यात्री अपने स्मार्टफोन पर digital identity को वेरिफाई कर पाएगा और इससे अपना सारा प्रूफ दे पाएगा। इससे आसानी से अपना डॉक्यूमेंट चेक करा पाएगा और यात्रा भी आसान हो जाएगी।

 

Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at [email protected] with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *