विमानों के भीतर की घटनाएं अक्सर खबरों में आती रहती हैं। हाल ही में एयर इंडिया की एक फ्लाइट में फिर अभद्रता की घटना हुई है, जिसने सवाल उठाने को उत्प्रेरित किया है: क्या हमारे आकाशीय यात्रा की सुरक्षा और मर्यादाएं पर्याप्त हैं?

ताज़ा घटना: एयर इंडिया फ्लाइट में हंगामा

एयर इंडिया की टोरंटो से दिल्ली जा रही फ्लाइट AI-188 में 8 जुलाई 2023 को एक नेपाली नागरिक ने अभद्रता की. पहले तो उसने धूम्रपान किया और टॉयलेट का दरवाजा तोड़ दिया, फिर क्रू मेंबर्स और अन्य यात्रियों पर हमला कर दिया। इसके बावजूद जब वह अपनी हरकतों को जारी रखा, तो क्रू ने उसे बाधित करने के लिए अन्य यात्रियों से मदद मांगी।

घटना के बाद, आरोपी को सुरक्षा एजेंसियों को सौंप दिया गया और पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज किया। इस घटना की जानकारी एयर इंडिया ने बुधवार को दी। पुलिस ने उसके खिलाफ 354,294,509,510 IPC के तहत केस दर्ज किया है.

इस घटना के 10 दिन बाद 6 दिसंबर को पेरिस-नई दिल्ली एयर इंडिया की उड़ान में नशे में एक यात्री ने महिला पैसेंजर के कंबल पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया था.

इससे पहले पिछले साल 26 नवंबर को न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही फ्लाइट में नशे में धुत शंकर मिश्रा ने बिजनेस क्लास में बैठी 70 साल की महिला यात्री पर पेशाब कर दिया था. इस मामले पुलिस ने 7 जनवरी को बेंगलुरु से आरोपी को गिरफ्तार किया था. घटना के 42 दिन बाद उसे गिरफ्तार किया जा सका था.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment