देशभर में लोगों के सबसे शुरुआती बजट में शामिल होने वाली गाड़ी मारुति सुजुकी की ऑल्टो है इसकी जानकारी आपको बहुत पहले से होगी। देश की यह सस्ती गाड़ी खरीदने की प्लानिंग आपके साथ भी जरूर हुई होगी लेकिन अब आपके लिए मारुति सुजुकी के तरफ से नए सरकारी नियमों के तहत बड़ा झटका दिया गया है।

Alto 800 हुआ बंद।

देशभर में लागू हुए नए एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अब मारुति अल्टो 800 का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है और सबसे सस्ती गाड़ी लोगों के पहुंच से दूर कर दी गई है। इस गाड़ी के जगह पर मारुति सुजुकी नई अल्टो K10 को रखा है जोकि ऑल्टो 800 से महंगा है।

अगर आपको सबसे सस्ता ऑल्टो 800 खरीदने का मन है तो आप जल्द से जल्द अपने नजदीकी शोरूम के पास पहुंच सकते हैं और बचे हुए स्टॉक को खरीद सकते हैं क्योंकि इन स्टॉक के निकलने के उपरांत मैन्युफैक्चरिंग बंद होने के कारण नई गाड़ियां स्टॉक में नहीं आएंगी।

जहां ऑल्टो 800 महज 3.5 लाख में लोगों के पास पहुंचते थे वही अल्टो K10 के लिए लोगों को कम से कम 3.98 के ex शोरूम कीमत देने होंगे।

इस क्रम में लोग अल्टो K10 की खरीदारी करते वक्त अब रेनॉल्ट की क्विड जैसी गाड़ियों को विकल्प के पार पर जरुर देखेंगे क्योंकि वह गाड़ियां भी ज्यादा मॉडर्न फीचर के साथ इसी कीमत के रेंज में उपलब्ध है।

सस्ते में गाड़ी लेने के लिए और भी हैं विकल्प

शुरुआती कीमत और बजट में शामिल होने वाली गाड़ियों की बात की जाए तो अल्टो K10 के साथ-साथ रेनॉल्ट की क्विड और हुंडई की i10 इत्यादि आती हैं लेकिन अभी कीमतों में सबसे कम कीमत मारुति सुजुकी की ऑल्टो की ही है। Ignis की भी सेल अब अल्टो 800 के बंद होने से सबसे सस्ते गाड़ी के तौर पर बढ़ेगी।

कम कीमत में सब कुछ है मारुति अल्टो K10 में

अगर आप कम कीमत पर इस गाड़ी को खरीदने का प्लान बना रहे हैं और आपके मन में इसके फीचर इत्यादि को लेकर सवाल उठ रहे हैं तो आपको बताते चलें कि गाड़ी माइलेज के लिए बेहतरीन तो जानी जाती है इसके साथ ही अब नए इन्फोटेनमेंट सिस्टम इत्यादि भी गाड़ी के भीतर मौजूद हैं। गाड़ी पेट्रोल इंजन में 24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है लेकिन वहीं इसके सीएनजी विकल्प भी मौजूद हैं जो फैक्ट्री फिटेड हैं और इसमें इसका माइलेज 34 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी है।

इस प्रकार से यह गाड़ी अभी लोगों की फेवरेट बने रहने की संभावना है हालांकि सेल में मारुति सुजुकी के बलेनो बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply