Axis bank upi interoperability: निजी बैंक, एक्सिस बैंक ने अपने डिजिटल रुपये एप्लिकेशन पर UPI सुविधा शुरू की है। इससे ग्राहक डिजिटल रुपये से यूपीआई क्यूआर कोड पर भुगतान कर सकेंगे। यह सुविधा पहले एंड्रॉइड यूजर्स के लिए होगी और बाद में सभी के लिए उपलब्ध होगी। इसे 26 शहरों में पहले परीक्षण के लिए लाया जा रहा है।

एक्सिस बैंक के उप प्रबंध निदेशक ने बताया कि इस सुविधा से डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिलेगा और यह डिजिटल रुपये को अधिक प्रचलित करेगा।

क्या है डिजिटल रुपया ?

जैसे आप पेटीएम वॉलेट यूज़ करते हैं या किसी अन्य बैंक का वॉलेट यूज करते हैं उसी प्रकार यह डिजिटल रुपया सरकारी वॉलेट है. इस वॉलेट में आप पैसे दूसरे ग्राहकों से ले भी सकते हैं और साथ ही साथ आप इस वॉलेट के एक बार रिचार्ज करने के उपरांत जब तक उस वाले में बैलेंस होगा तब तक आप आसानी से अन्य जगहों पर खरीदारी कर सकेंगे और पेमेंट कर सकेंगे.

UPI से कैसे अलग है डिजिटल रुपया.

जब यूपीआई पेमेंट करते हैं तब आपका पैसा सीधा आपके बैंक अकाउंट से काटा जाता है. बार-बार छोटे-छोटे भी यूपीआई पेमेंट करने के बाद आपके बैंक स्टेटमेंट में वह ट्रांजैक्शन देखते रहते हैं. कई बार छोटे-छोटे पेमेंट करते-करते आप अच्छा खासा खर्च कर देते हैं और जिसका अंदाजा आपको बाद में लगता है.

डिजिटल एक बालक के जैसा है जिसके पिता जी आपके बैंक हैं. एक बार पिताजी के तरफ से आपको ₹2000 दे दिए गए फिर आप आसानी से अपने सारे काम उसी ₹2000 में निपटा सकते हैं और आपको बार-बार पिताजी के बैंक अकाउंट से पैसे कटवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ठीक उसी प्रकार एक बार आप अपने बैंक अकाउंट से यूपीआई के द्वारा डिजिटल रुपए वॉलेट में पैसे लोड कर लिए तो आपको बार-बार अपने बैंक स्टेटमेंट में या छोटे-छोटे यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं दिखेंगे और आप आसानी से सही मायने में डिजिटल कर के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे.

डिजिटल रुपए का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह प्लेटफार्म पर मान्य होगा और हर जगह इसे स्वीकार किया जाएगा. एक्सिस बैंक के स्नेह से अब डिजिटल रुपए के द्वारा स्कैन करके लोगों को पेमेंट देते हैं.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment