भारत से उड़ान भरने वाली डायरेक्ट फ्लाइट्स से बैन हटाने की घोषणा की है। सोमवार से भारत से कनाडा के लिए फ्लाइट्स सीधी उड़ान भर सकेंगी। बता दें कि पांच महीने से अधिक समय के अंतराल के बाद कनाडा ने भारत से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। यह प्रतिबंध कोरोना की वजह से लगाया गया था।

हालांकि कनाडा ने यात्रियों के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं।

1. कनाडा से भारत आने वाले यात्रियों को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट स्थित जीनस्ट्रिंग्स लैब से कोविड-19 मॉलिक्यूलर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। यात्रियों को यह टेस्ट उड़ान से 18 घंटे पहले कराना होगा।

2. बोर्डिंग से पहले एयर ऑपरेटर इस टेस्ट रिपोर्ट की जांच करेंगें। रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही यात्री को उड़ान की अनुमति होगी।

 

3. अगर यात्री पहले कोरोना से संक्रमित हो चुका है तो उसे प्रमाणित लैब द्वारा जारी मॉलिक्यूलर टेस्ट की पॉजिटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। ये रिपोर्ट 14 से 180 दिन पुरानी होनी चाहिए।

4. वहीं, अगर कोई यात्री दूसरे देश से होकर कनाडा जाना चाहता है तो उसे भी कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। वहीं, यदि कोई यात्री दूसरे देश से कनाडा जाने के दौरान कोरोना संक्रमित हो जाता है तो उसे क्वारंटीन में रहना होगा।

कनाडा के अलावा अमेरिका, थाइलेंड, ब्रिटेन, जर्मनी, तुर्की, केन्या, इटली, नेपाल, यूएई, स्पेन आदि देशों ने भी भारत से आने वाली यात्री उड़ानों को अनुमति दे दी है। हालांकि कई देश अभी भी ऐसे हैं जिन्होंने कोरोना का कारण दूसरे देशों की उड़ानों के प्रवेश पर बैन लगा रखा है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment