भारत के उड्डयन मंत्रालय ने नया फैसला लेते हुए उड़ान जगत में उड़ान यात्रियों के लिए बड़ी सहूलियत प्रदान किया है. इस नए फैसले की घोषणा होडन मंत्रालय ने आज 12 अक्टूबर को दोपहर में मीडिया के सामने किया है.

डोमेस्टिक को 100% मंजूरी.

मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत के उड्डयन मंत्रालय ने भारत के डॉमेस्टिक एयर ट्रैवल के ऊपर से सारे प्रतिबंध हटा दिए हैं और फुल कैपेसिटी में वायु यान सेवाओं को चालू करने के लिए आदेश दिया है. हालांकि मीडिया को ब्रीफ करते हुए उड्डयन मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया कि प्रोटोकॉल का पालन करना अब भी अनिवार्य होगा जिसमें मास्क  पहनना इत्यादि शामिल हैं.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर क्या कहा मंत्रालय ?

उड्डयन मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से संबंधित सवालों पर सीधा रुख अपनाते हुए कहा कि जरूरत के लिहाज से एयर बबल एग्रीमेंट अभी भारत के साथ लगभग सारे महत्वपूर्ण देशों के साथ चल रहे हैं. जिन देशों के साथ भारत का एयर बबल एग्रीमेंट चल रहा है वहां से आवाजाही को लेकर किसी प्रकार की असुविधा नहीं है.

हालांकि कुछ देर ऐसे हैं जिन्होंने प्रवेश संबंधित अलग प्रोटोकॉल इस्तेमाल कर रहे हैं और भारत ऐसे सरकारों से संपर्क में विदेश मंत्रालय के जरिए है ताकि सुचारू ढंग से आवागमन स्थापित हो सके.

 

अंतरराष्ट्रीय वायु यान सेवाओं को पूर्ण रूप से चालू करने के लिए कर अभी तक किसी प्रकार का नया डेडलाइन नहीं दिया गया है. उड्डयन मंत्रालय के द्वारा अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में जारी किए गए तारीख के अनुसार 31 अक्टूबर के मध्य रात्रि तक पूर्ण रूप से अंतरराष्ट्रीय यात्राओं पर प्रतिबंध नहीं हटाया जा रहा है और यह प्रतिबंध आगे बढ़ेगा या इस दिन समाप्त हो जाएगा इसकी जानकारी उड्डयन मंत्रालय दोबारा 31 अक्टूबर से पहले देखा.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply