गिरते शेयर बाजार में अगर आपको मुनाफा कमाना है तो बिना किसी कंपनी के शेयर लिए हुए भी आप मुनाफा कमा सकते हैं. इसके लिए आज का यह लेख आपको मार्गदर्शन करेगा और कुछ ऐसे खरीदारी के बारे में जानकारी देगा जो आपको भविष्य में बढ़िया मुनाफा दिला सकेगा.

शुरू होने से पहले समझिए कि निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है और आप इसमें केवल अपना रिस्क कम कर सकते हैं कहीं पर भी इस चलावे में ना बहके कि आप का मुनाफा 100% सत्य होगा.

 

खरीदिए Index Fund.

वैसे शेयर बाजार में कई इंडेक्स फंड है जो पहले से ही लिस्ट हुए हैं जो कैटेगरी और अलग-अलग पैरामीटर पर बनाए हुए हैं. लेकिन जब बाजार गिर रहा हो और उसके दिशा को लेकर आपको बहुत ज्यादा जानकारी ना हो तब ऐसी स्थिति में आपको अलग-अलग इंडेक्स फंड(example itbees, bankbees) के अलावा सबसे सही इंडेक्स फंड चुनना चाहिए.

Niftybees

अगर शेयर बाजार गिरता है तब निफ्टी भी गिरती है और आप सीधा अपना इन्वेस्टमेंट Niftybees में कर सकते हैं. इसके लिए आपको महज अपने ट्रेडिंग पोर्टफोलियो में सर्च कर खरीदना होगा.

आप यह जानते हैं कि बाजार नीचे गिरता है लेकिन लंबे समय में फिर वह खुद को रिकवर करके आगे बढ़ता है कोई अलग-अलग कंपनी हो सकता है कि वह रिकवर होने में ज्यादा लंबा समय लगा है या कभी भी खबर ना हो पाए लेकिन पूरा का पूरा बाजार हमेशा से प्रगतिशील रहता है और उसका फायदा आपको इस इंडेक्स फंड में मिल जाएगा.

 

Sensexbees

जब शेयर बाजार के तहत तक सेंसेक्स भी गिरता है वैसे स्थिति में आप Sensexbees खरीद सकते हैं और बढ़ते बाजार के साथ ही आपका यह इंडेक्स फंड उसी अनुपात में बढ़ जाता है जिसका फायदा आपको हमेशा लंबे समय मिलेगा.

अभी बाजार उतार-चढ़ाव के पायदान पर चल रहा है और ऐसी स्थिति में आप अपने पैसे को ज्यादा अच्छे तरीके से इन्वेस्ट करने के लिए इन दोनों इंडेक्स फंड का इस्तेमाल कर सकते हैं और बाजार गिरने पर आप इसकी खरीदारी कर सकते हैं क्योंकि इसका फिर से ऊपर जाना यारी खबर होना बाकी भारतीय शेयर बाजार के किसी भी शेयर से ज्यादा तय माना जा सकता है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।