Changes coming from 1st January. नए साल में क्रेडिट कार्ड से लेकर बैंक लॉकर तक के लिए नए नियम लागू होंगे. यही नहीं जीएसटी ई इन्वॉयसिंग, सीएनजी-पीएनजी के भाव और गाड़ियों की कीमतों से जुड़े बदलाव भी इन बदलावों में शामिल हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक लॉकर से संबंधित नए निर्देश जारी किए हैं. ये नियम 1 जनवरी 2023 से लागू हो जाएंगे. इन नियमों के प्रभाव में आने के बाद लॉकर के मुद्दे पर बैंक अब ग्राहकों के साथ मनमानी नहीं कर पाएंगे.

1 क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नया नियम इसके माध्यम से भुगतान पर से मिलने वाले रिवार्ड प्वॉइंट को लेकर है.

2 दिसंबर महीने के आखिरी दिन जब तेल कंपनियां पेट्रोल व डीजल की कीमतों का पुर्ननिर्धारण करेंगे तो इनकी कीमतों में कुछ बदलाव का फैसला लिया जा सकता है. सीएनजी और घरों की रसोई में इस्तेमाल होने वाली पीएनजी गैस की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है. 2 नववर्ष 2023 में नए वाहन खरीदना महंगा हो सकता है. प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपनी

 

 

3 गाड़ियों के कीमतों में इजाफा करने की घोषणा की है.

4 जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग और इलेक्ट्रॉनिक बिल से जुड़े नियमों में भी नए साल में अहम बदलाव होंगे. सरकार ने जीएसटी की ई-इन्वॉयसिंग के लिए जरूरी सीमा को 20 करोड़ रुपए से घटाकर पांच करोड़ रुपए कर दी है.

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment