आपको पता ही होगा कि दुबई रईसों का शहर है और सोने की पहचानते जाने जाने वाला या शहर अनगिनत अरबपतियों को समेटे हुए हैं. यहां पर अक्सर दान में हजार और लाख नहीं बल्कि करोड़ों रुपए दिए जाने की चर्चाएं होती रहती हैं. कभी कोई रईस करोड़ों रुपए का बिल रेस्टोरेंट में दे देता है तो कोई खुश होकर किसी के लिए बंगला खरीद देता है.

दुबई में भीख मांगना है कानूनन जुर्म.

अब इस शहर के बारे में सबसे प्रमुख बात यह है कि इस शहर में आप भीख नहीं मांग सकते हैं क्योंकि ऐसा करने वालों के लिए सख्त कानून बनाए गए हैं. दुबई में भीख मांगना कानूनन जुर्म की श्रेणी में रखा हुआ है और इसका उल्लंघन करने वाले लोगों को जेल भेज दिया जाता है.

रमजान में रहे विशेष सावधान.

रमजान के दौरान अक्सर दुबई में मस्जिदों के बाहर या सार्वजनिक स्थानों में कई लोगों के द्वारा इस कानून का उल्लंघन करते हुए देखा जाता है. ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए दुबई पुलिस ने चैंपियन शुरू किया है और जानकारी मिलने के साथ ही दुबई पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर रही है और जेल भेज रही है.

हाल ही में शुरू हुए रमजान के पवित्र महीने के पहले 5 दिन में दुबई पुलिस ने 25 भिखारियों को गिरफ्तार किया है जिसमें 13 महिलाएं शामिल हैं. यह कैंपेन दुबई पुलिस के द्वारा सारे सार्वजनिक स्थानों और मस्जिदों के इर्द-गिर्द चलाए जा रहे हैं.

प्रवासी अक्सर फस जाते हैं इस दिक्कत में.

कई बार दुबई में काम कर रहे प्रवासी अपने गुजर-बसर के लिए गलती से भीख मांगते हैं और इसकी जानकारी मिलते ही दुबई पुलिस के द्वारा गिरफ्तार कर लिए जाते हैं और सजा के रूप में उन्हें जेल और देश से निकालने की कड़ी कार्यवाही जेल पड़ती है.

उम्मीद है कि आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी और आप किसी भी स्थिति में दुबई और अरब अमीरात के अन्य शहरों में भीख नहीं मांगेंगे अन्यथा आप को जेल और देश से निकाले जाने की सजा मिल सकती हैं.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment