सिंगापुर में भारत के प्रसिद्ध मसाला ब्रांड एवरेस्ट के फिश करी मसाले को प्रतिबंधित कर दिया गया है। सिंगापुर के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने यह कदम उठाया है क्योंकि इस मसाले में पेस्टिसाइड यानी कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा अधिक पाई गई, जो कि मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त मानी गई है।

एवरेस्ट ब्रांड के फिश करी मसाला के आयातक, एसपी मुथैया एंड संस को सिंगापुर खाद्य एजेंसी (SFA) द्वारा बाजार से सभी उत्पाद वापस मंगाने का निर्देश दिया गया है। एजेंसी ने स्पष्ट किया है कि एथिलीन ऑक्साइड का उपयोग माइक्रोबियल कंटेमिनेशन को रोकने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इसका खाद्य पदार्थों में प्रयोग वैध नहीं है।

इस कीटनाशक का सेवन करने से दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। SFA ने उपभोक्ताओं को निर्देश दिया है कि जिन्होंने यह मसाला खरीदा है, वे इसका सेवन न करें और यदि किसी ने इसका सेवन कर लिया है और स्वास्थ्य में कोई समस्या महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।