इस बार ऑनलाइन सेल में फ्लिपकार्ट कई तरीके से काफी नकारात्मक चर्चा में रही. सोशल मीडिया पूरा फ्लिपकार्ट के द्वारा किए गए गलत डिलीवरी और अन्य शिकायत से भरा हुआ है. आपको आज एक ऐसे विकल्प के बारे में हम बताने जा रहे हैं जिसके बाद आपके साथ कभी भी डिलीवरी बॉय ठगी नहीं कर सकेगा और आपके पैसे भी सही सलामत रहेंगे और साथ ही साथ आपको ओरिजिनल प्रोडक्ट भी मिलेगा.

 

भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन लगातार बढ़ रहा है. लोग बड़ी तादाद में अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों से ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं. वहीं, फेस्टिव सीजन के मद्देनजर ई-कॉमर्स कंपनियां भी फेस्टिव सेल चला रही हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के बीच कस्टमर्स को डैमेज्ड और गलत प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के मामले भी आए दिन सामने आते रहते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को ‘Open BOX Delivery’ सर्विस ऑफर कर रही हैं.

 

इस सर्विस का उद्देश्य ग्राहकों तक सही प्रोडक्ट की डिलिवरी करना है. बता दें कि अगर कोई ग्राहक अपने प्रोडक्टस के लिए ओपन बॉक्स सर्विस का इस्तेमाल करता है, तो डिलिवरी बॉय प्रोडक्ट की डिलिवरी करते समय ग्राहक को पैकेज को खोलकर प्रोडक्ट दिखाएगा.

 

फ्री में मिलेगी सर्विस

ओपन बॉक्स सर्विस का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को प्रोडक्ट ऑर्डर करते समय इस विकल्प का चुनाव करना होगा. यह सर्विस ऑर्डर समरी पेज पर उपलब्ध है. इस सर्विस के लिए ग्राहकों से कंपनी कोई शुल्क नहीं लेती है. यह पूरी तरह से फ्री सर्विस है.

पैकेज खोलकर दिखाएगा डिलिवरी बॉय

फ्लिपकार्ट की वेबसाइट के मुताबिक अगर कोई कस्टमर ओपन बॉक्स डिलिवरी सर्विस का इस्तेमाल करता है तो डिलिवरी बॉय उसके सामने पैकेज को खोलकर दिखाएगा. इससे ग्राहक यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनको सही प्रोडक्ट की डिलिवरी की गई है. फिलहाल यह सर्विस सलेक्टेड पिनकोड पर ही उपलब्ध है.

 

नहीं होगा रिप्लेसमेंट

गौरतलब है कि अगर आपको डैमेज्ड या गलत प्रोडक्ट की डिलिवरी की जाती है तो आपको केवल रिटर्न एंड रिफंड की सुविधा मिलेगी. कंपनी ऐसी स्थिति में ग्राहकों को रिप्लेसमेंट नहीं देगी. इसके अलावा ओपन बॉक्स डिलिवरी का लाभ केवल ऐसे कस्टमर नहीं उठा सकते हैं जो कार्ड ऑन डिलिवरी पेमेंट करते हैं. अगर डिलिवरी लेने के बाद आपके डिवाइस में कुछ डिफेक्ट पाया जाता है तो फ्लिपकार्ट को संपर्क किया जा सकता है. वह या तो रिफंड करेगा या फिर रिप्लेसमेंट करेगा.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment