आम जनता के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें कि आप एक साल में कितने सिलेंडर ले सकते हैं. इसके नए नियम जारी किए गए हैं. आइए जानिए यहां पर कि आप एक साल में कितने सिलेंडर के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

 

फिक्स हो गई सिलेंडर की संख्या

बता दें अब से रसोई गैस सिलेंडर की संख्या को ग्राहकों के लिए फिक्स कर दिया गया है. अब से कोई भी ग्राहक एक साल में सिर्फ 15 सिलेंडर की ही बुकिंग करा सकते हैं. यानी अब आप एक साल में 15 से ज्यादा सिलेंडर नहीं ले पाएंगे. वहीं, एक महीने में आप 2 से ज्यादा सिलेंडर नहीं ले सकते हैं.

 

सब्सिडी छोड़ना होगा

यह सिलेंडर लेने के लिए नए नियम बनाए गए हैं फिलहाल अभी तक सिलेंडर पाने के लिए कोई भी महीनों या फिर सालों का कोटा तय नहीं था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक साल में सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या 12 हो गई है अगर आप 15 सिलेंडर लेते हैं तो आपको सिर्फ 12 पर ही सब्सिडी मिलेगी.

 

अक्टूबर में जारी हुए थे नए रेट्स

IOC के मुताबिक, 1 अक्टूबर से गैस की नई कीमतों जारी की गई है, जिसके बाद दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये, मुंबई में 1052.5 रुपये, चेन्नई में 1068.5 रुपये और कोलकाता में 1079 रुपये है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment