अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में भारी कमी होने के बावजूद भी भारत में तेल की कीमतों को लेकर आम नागरिकों को कोई सहूलियत नहीं दिया गया है. इसके बावजूद अब ₹2 और टैक्स लगाने की बातें सरकार ने साफ कर दिया है.

₹2 और महंगा होगा डीजल पेट्रोल.

सरकार ने कहा है कि वैसे सारे पेट्रोल और डीजल जीत में एथेनॉल या बायो डीजल नहीं मिश्रित किए गए हैं उन पर ₹2 का प्रति लीटर उत्पाद शुल्क लगाया जाएगा. आपको बताते चलें कि वित्त मंत्रालय के अनुसार यह अतिरिक्त उत्पाद शुल्क एक अक्टूबर 2022 से ही लागू होना था लेकिन इसे थोड़ा और आगे कर दिया गया है.

 

पेट्रोल में ₹2 प्रति लीटर का अतिरिक्त Tax.

1 नवंबर 2022 से पेट्रोल पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क ₹2 लगा दिया जाएगा जिसके वजह से गैर मिश्रित पेट्रोल आपके लिए ₹2 और महंगे हो जाएंगे.

 

डीजल पर भी लगेगा ₹2 का अतिरिक्त टैक्स.

वहीं डीजल पर 2023 के अप्रैल महीने से ₹2 प्रति लीटर उत्पाद शुल्क लगाकर लोगों से और टैक्स लिया जाएगा.

इथेनॉल और बायोडीजल को बढ़ाना है सरकार का मकसद.

सरकार ने इस कदम के पीछे भारत में आयात होने वाले तेल में कमी लाने के मकसद को बताया है. भारत इस समय बायो ईंधन और इथेनॉल इत्यादि पर ज्यादा फोकस कर रहा है.

 

ईथेनोल ईंधन के फ़ायदे, नुक़सान

इसे एक ज्यादा साहब इंधन और पेट्रोल का वैकल्पिक ईंधन माना जाता है जिसमें कार्बन उत्सर्जन कम होता है. लेकिन इस इंधन के माइलेज सामान्य पेट्रोल की तुलना में कम होते हैं वही सारे गाड़ियां इथेनॉल के लायक इंजन नहीं रखते हैं जिसके वजह से लंबे समय के एथेनॉल प्रयोग से इंजन में समस्याएं आ सकती हैं.

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ. Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *