GST Council की 53वीं बैठक में महत्वपूर्ण फैसले: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने GST Council की 53वीं बैठक के बाद कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। इनमे से प्रमुख छूट और दर समायोजन उपभोक्ताओं के लिए सेवाएं और वस्तुएं सस्ती बनाने के उद्देश्य से की गई हैं।

GST से छूट

रेलवे सेवाएं और प्लेटफॉर्म टिकट्स

रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म टिकट्स और भारतीय रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली बैटरी-ऑपरेटेड कार सेवाओं को अब GST से छूट दी गई है। इससे इन सेवाओं की कीमतें आने वाले दिनों में कम हो जाएंगी।

दूध के कार्टन

काउंसिल ने सभी प्रकार के दूध के कार्टन पर समान 12% GST दर की सिफारिश की है, चाहे वे स्टील, आयरन, या एल्यूमिनियम से बने हों। यह निर्णय हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जैसे क्षेत्रों के सेब उत्पादकों के लिए लाभकारी होने की उम्मीद है।

Screenshot

कार्टन बॉक्स पर समान GST दरें

काउंसिल ने सभी प्रकार के कार्टन बॉक्स पर समान 12% GST दर का सुझाव दिया है। इस एकरूपता से टैक्स स्ट्रक्चर को सरल बनाने और विभिन्न क्षेत्रों के उत्पादकों की मदद करने का उद्देश्य है।

विशेष वस्तुओं पर प्रमुख निर्णय

वस्तु GST दर
फायर वाटर स्प्रिंकलर्स 12%
सोलर कुकर्स 12%
छात्रों के लिए हॉस्टल सेवाएं ₹20,000/माह प्रति व्यक्ति – छूट

अतिरिक्त उपाय

बायोमेट्रिक आधार ऑथेंटिकेशन

फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट क्लेम करने के मामलों को रोकने के लिए देशव्यापी बायोमेट्रिक आधार ऑथेंटिकेशन को लागू किया जाएगा।

ब्याज और पेनल्टी माफी

GST Act के सेक्शन 73 के तहत डिमांड नोटिस के लिए माफी प्रदान की गई है, जिसका उद्देश्य कंप्लायंस को आसान बनाना और बिजनेस पर वित्तीय बोझ को कम करना है।

टैक्स ट्रिब्यूनल में अपीलें

काउंसिल ने अपील दाखिल करने की सीमा की सिफारिश की है:

  • ₹20 लाख टैक्स अधिकारियों के लिए अपीलेट ट्रिब्यूनल के सामने
  • ₹1 करोड़ हाई कोर्ट में अपील के लिए
  • ₹2 करोड़ सुप्रीम कोर्ट में अपील के लिए

उर्वरकों पर आगामी चर्चा

काउंसिल ने उर्वरकों पर GST दरों को व्यवस्थित करने के लिए मंत्री समूह (GoM) से अनुरोध भेजा है, जो वर्तमान में 5% पर टैक्स किए जाते हैं। इस क्षेत्र में छूट की एक लंबी मांग रही है।

भविष्य की बैठकें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि समय की कमी के कारण केवल सीमित विषयों पर चर्चा की गई। अगली GST बैठक बजट सत्र के बाद तय की गई है, जिसमें अतिरिक्त मुद्दों पर चर्चा होगी। पिछली बैठक 7 अक्टूबर 2023 को आठ महीने के अंतराल के बाद हुई थी।

प्रमुख घोषणाओं का सारांश

छूटें:
  • रेलवे सेवाएं और प्लेटफॉर्म टिकट्स
  • बैटरी-ऑपरेटेड कार सेवाएं
समान GST दरें:
  • सभी दूध के कार्टन और कार्टन बॉक्स पर 12%
  • फायर वाटर स्प्रिंकलर्स और सोलर कुकर्स पर 12%

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।