Join Telegram GulfHindi

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) ‘राष्ट्रीय पार्टी’ का दर्जा पाने के लिए नवीनतम राजनीतिक संगठन बनने के लिए पूरी तरह तैयार है क्योंकि हाल ही में संपन्न गुजरात विधानसभा चुनावों में वोटों की गिनती चल रही है। आप को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाने के लिए कम से कम 6% वोट शेयर और कम से कम दो सीटें जीतने की जरूरत होगी जो की अब गिनती रुझान से दिख रहा हैं.

 

गुजरात में AAP को लगभग 12% वोट शेयर मिला है और भारत के चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार दोपहर 12.20 बजे तक गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में से छह सीटों पर आगे चल रही है।

 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा कि गुजरात के वोट आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बना देंगे। पहली बार देश में शिक्षा और स्वास्थ्य पर आधारित राजनीति को पहचान मिल रही है।

 

एक राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने के लिए, एक राजनीतिक दल को कम से कम चार राज्यों में मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, और एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए, उसे कम से कम दो सीटों और विधानसभा चुनाव में 6 प्रतिशत वोट जीतने की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में, आप को आज के मतदान में सिर्फ दो सीटें जीतने और 6 फीसदी वोट हासिल करने की जरूरत है।

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ. Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *