पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट की वाहनों को एक स्पेस दे दिया है। लेकिन आज भी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत देश में बहुत ही ज्यादा है। वही देश के लगभग हर परिवार के पास कोई ना कोई दुपहिया वाहन जरूर है।

ऐसे में नया बाइक ना खरीद पुराने को ही इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कर पैसे बचाए जा सकते हैं। पुरानी बाइक को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने के लिए बाजार में बहुत से इलेक्ट्रिक किट उपलब्ध है।

अगर आपके पास Honda Activa,Hero Splendor Plus या Hero HF Deluxe जैसी बाइक है तो उसे आसानी से इलेक्ट्रिक बनाया जा सकता है।

इन सभी के इलेक्ट्रिक किट बाजार में उपलब्ध है और इसे लगाकर आप RTO से ग्रीन प्लेट भी प्राप्त कर सकते हैं। Hero HF Deluxe बाइक को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने के लिए आपको बहुत ही कम खर्च करने होंगे।

Hero HF Deluxe इलेक्ट्रिक:

हीरो एचएफ डीलक्स को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कटवाने के लिए gogoa1 जैसे स्टार्टअप कंपनी ने इलेक्ट्रिक किट को लॉन्च किया है। इस किट को लगवा कर आप अपनी पुरानी बाइक को बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक वैरीअंट में कन्वर्ट कर सकते हैं।

इसे लगवाने से दो फायदे होंगे पहला कि आपको पेट्रोल पर खर्च नहीं करना होगा जिससे आप की काफी बचत होगी और दूसरा इस वातावरण में पॉल्यूशन भी नहीं फैलेगा।

Hero HF Deluxe इलेक्ट्रिक किट:

हीरो स्प्लेंडर के जैसे ही इसके इलेक्ट्रिक किट की कीमत भी ₹35000 के करीब की है। इसकी कीमत थोड़ी और भी बढ़ सकती है क्योंकि इसमें जीएसटी भी लगाया जाएगा। अगर आप इसके बैटरी को कंपनी से खरीदते हैं तो अतिरिक्त ₹50000 का भुगतान करना होता है, जो एक बड़ी राशि है।

इसलिए शुरुआती दौर में आप इसे किराए पर ले सकते हैं। नहीं अगर आप इसके बैटरी को खरीदते हैं तो आपका पूरा खर्च करीब ₹90000 का होगा। नई बाइक से अगर इसकी तुलना की जाए तो यह उससे बहुत ही बेहतर होने वाली है।

GoGoA1 द्वारा बनाया गया इलेक्ट्रिक किट के मोटर पर आपको 3 साल की रिप्लेस वारंटी मिलती है।

बैटरी पर भी आपको 3 साल की गारंटी मिलती है। सबसे अच्छी बात यह है कि स्किट को आरटीओ द्वारा अक्टूबर मिल चुका है तो आप इसे लगाकर ग्रीन प्लेट साफ कर सकते हैं। कंपनी ने दावा किया है कि यह बाइक सिंगल चार्ज में 120 से 150 किलोमीटर तक चलेगी।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment