अमूमन देशभर में पेट्रोल की कीमतें ₹100 प्रति लीटर के आसपास हैं और खासकर बिहार मुंबई इत्यादि जैसे राज्य में इसकी कीमत 107-108 रुपए है. वहीं डीजल की कीमत देशभर में अमूमन 95 से 100 के बीच में है. डीजल और पेट्रोल की कीमतें रोजाना लोगों को प्रभावित करती हैं और इसमें होने वाले उतार-चढ़ाव पर आम जनता की नजरें बनी रहती है.

 

हिमाचल प्रदेश में सरकार ने वैल्यू ऐडेड टैक्स को बढ़ा दिया है और अब पहले की तुलना में डीजल ₹3 प्रति लीटर महंगा हो गया है जिसके वजह से हिमाचल में अब ₹83 प्रति लीटर के जगह ₹86 प्रति लीटर डीजल बिकने लगा है. वही पेट्रोल की कीमतों की बात करें तो 0.55 पैसे की कमी वैल्यू ऐडेड टैक्स के रूप में कमी की गई है.

हर राज्य में सारे Tax के उपरांत राज्य सरकार वैल्यू ऐडेड टैक्स पेट्रोल और डीजल के मूल्य पर लगाती है जिसके वजह से जनता के लिए हर राज्य में राज्य सरकार के लगाए गए वैल्यू ऐडेड टैक्स के अनुरूप अलग-अलग दाम पेट्रोल डीजल के मिलते हैं.

 

बिहार और महाराष्ट्र में वैल्यू ऐडेड टैक्स राज्य सरकार के द्वारा काफी ऊंचाई पर है जिसके वजह से इन दोनों राज्यों में पेट्रोल डीजल अन्य राज्यों के मुकाबले ज्यादा महंगे मिलते हैं. इस VAT से राज्य सरकारें अपनी कोषागार को भरती है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।