इंडिया में डेली यूज के लिए इस्तेमाल होने वाली 100cc की मोटरसाइकिलों की सबसे ज्यादा डिमांड है. बेहतर माइलेज और लाइटवेट होने की वजह से डेली यूज के लिए इन बाइक्स को सबसे बेहतर माना जाता है.

अब तक इस सेगमेंट में हीरो स्प्लेंडर ही टॉप पर है. यह सेल्स के मामले में सबसे आगे है, लेकिन अब होंडा हीरो स्प्लेंडर की टक्कर में एक नई बाइक लॉन्च करने जा रही है. यह एक 100cc की बाइक होगी. जापानी टू-व्हीलर कंपनी कई दिनों से बाइक पर काम कर रही है. अब 15 मार्च को इसे लॉन्च करेगी. माना जा रहा है कि यह बाइक माइलेज के मामले में काफी आगे होगी और बजाज प्लैटिना को भी टक्कर देगी.

नई बाइक कंपनी की पॉपुलर 125cc कम्यूटर मोटरसाइकिल होंडा शाइन का छोटा वर्जन होगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई बाइक का नाम ‘होंडा शाइन 100’ हो सकता है. नई बाइक के जरिए होंडा एंट्री-लेवल कम्यूटर मोटरसाइकिल सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प को टक्कर देने के लिए पूरी तरह तैयार है.

सिंपल और शानदार होगा डिजाइन

टीजर इमेज से पता चलता है कि नई बाइक फेयरिंग, वाइड पुल-बैक हैंडलबार, सिंगल-पीस सीट, अलॉय व्हील्स और साइड-स्लंग एग्जॉस्ट और सिंपल डिजाइन के साथ उतारी जाएगी. स्टाइल से यह बाइक होंडा सीबी शाइन 125 का टोन्ड-डाउन मॉडल की तरह होगी. इसके अलावा बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर, वैकल्पिक फ्रंट डिस्क ब्रेक वेरिएंट के साथ ड्रम ब्रेक और डिजिटल रीडआउट के साथ एनालॉग कंसोल भी देखने को मिलेगा.

खराब रास्तों पर मस्त चलेगी बाइक

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) कुछ समय से अपने आगामी 100 सीसी कम्यूटर का टीजर शेयर किया था. टीजर के जरिए कंपनी इशारा दिया था कि यह बाइक छोटे शहरों और ग्रामीण बाजारों को टारगेट करने के हिसाब से डिजाइन की गई है. फिलहाल रूरल इंडिया में हीरो स्प्लेंडर, एचएफ डीलक्स, बजाज प्लेटिना और टीवीएस स्टार सिटी जैसी मोटरसाइकिलों की सबसे ज्यादा डिमांड है. नई कम्यूटर बाइक इन मॉडलों के साथ मुकाबला करेगी.

इंजन और कीमत

बाइक के बारे में अब तक ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि बाइक में 100 सीसी का सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन देखने को मिलेगा. यह देश में बेचा जाने वाली होंडा की सबसे कम इंजन क्षमता वाली बाइक होगी. इसके अलावा यह नए BS6 फेज-II और RDE अनुपालन मानदंडों को पूरा करेगी. यह फ्लेक्स फ्यूल कैपेबिलिटी के साथ भी आ सकती है. नई होंडा 100 सीसी कम्यूटर की कीमत 70,000-72,000 (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है, जो हीरो स्प्लेंडर के 72,000 रुपये के शुरुआती कीमत से कम होगी.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment