हुंडई की आगामी क्रेटा इलेक्ट्रिक को फिर से एक बार टेस्टिंग करते देखा गया है और इस बार इसे पूरी तरह से ढका नहीं गया था। हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक को टीम-बीएचपी के मेंबर एमएएस द्वारा बैंगलोर चेन्नई एक्सप्रेसवे पर देखा गया है।

नजर आए क्रेटा इलेक्ट्रिक में रेडिएटर या एग्जॉस्ट नहीं दिया गया था तथा सामने व पीछे बम्पर पर अलग सिल्वर रंग दिया गया था जो कि पूरी बॉडी से अलग था। क्रेटा इलेक्ट्रिक का टेस्टिंग मॉडल मौजूदा पेट्रोल मॉडल की तरह लगता है।

कंपनी इसे 2025 में लाने वाली है और ऐसे में लॉन्च के समय क्रेटा ईवी का लुक अलव हो सकता है। हुंडई ने क्रेटा के फेसलिफ्ट वर्जन की टेस्टिंग शुरू कर दी है जिसे 2024 तक भारत में लाया जाएगा।

 

आगामी क्रेटा ईवी के इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन की जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है लेकिन हमारा अनुमान है कि इस कार में नई हुंडई कोना ईवी का पॉवरट्रेन लगाया जा सकता है। ऐसे में खर्च भी कम किया जा सकता है।

 

2023 कोना ईवी में 48.4 kWh व 65.4 kWh की बैटरी दी जाएगी जिसमें से बड़ी बैटरी सिंगल चार्ज पर 490 किमी की रेंज प्रदान करती है। अनुमान है कि क्रेटा ईवी सिंगल चार्ज पर 400 किमी तक की रेंज प्रदान कर सकती है।

 

कोना ईवी व आयोनिक 5 की तरह कंपनी भारतीय बाजार में अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए क्रेटा ईवी को लाने जा रही है जो कि कंपनी के लिए गेमचेंजर साबित हो सकती है। कंपनी क्रेटा ईवी को अगले ऑटो एक्सपो के समय लॉन्च कर सकती है।

 

हुंडई ने हाल ही में क्रेटा को नए सेफ्टी अपडेट के साथ लाया है। क्रेटा के सभी सीट्स में तीन पॉइंट सीटबेल्ट दिया है, वहीं पीछे की सीट्स पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट व 60:40 स्प्लिट सीट्स भी मिलता है।

 

वहीं ग्राहकों के कम्फर्ट को ध्यान में रखकर कंपनी ने पीछे 2-स्टेप रिक्लाइन विकल्प दिया गया है। यह अपडेट सभी वैरिएंट में दिया गया है। कंपनी ने इसे कुछ समय पहले ही नए बीएस6 फेज 2 मानक के अनुसार अपडेट किया है।

 

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की मांग में तेजी आ रही है और यहीं वजह है कि टाटा नेक्सन ईवी सबसे बिकने वाली कारों में शुमार है। हुंडई क्रेटा ईवी को टक्कर देने के लिए बाजार में मारुति सुजुकी ईवीएक्स लायी जाएगी।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment