India top 10 Electric Scooters. पिछले कुछ वर्षों में भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की लोकप्रियता में भारी उछाल आया है। ये स्कूटर अधिक किफायती होने के साथ-साथ पेट्रोल से चलने वाले स्कूटरों के लिए पर्यावरण के अनुकूल विकल्प प्रदान करते हैं। इस ब्लॉग में, हम भारत में उपलब्ध शीर्ष 10 इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर उनकी कीमतों और ड्राइविंग रेंज के साथ एक नज़र डालेंगे।

1. Bajaj Chetak

बजाज चेतक भारत में सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है, इसके रेट्रो-प्रेरित डिजाइन और प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण। इसकी अधिकतम गति 25 किमी/घंटा है और एक बार चार्ज करने पर इसकी रेंज 95 किमी है। चेतक की कीमत 1,15,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

2. Ather 450X

एथर 450X भारत में उपलब्ध सबसे उन्नत इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है, जिसकी अधिकतम गति 70 किमी/घंटा और एक बार चार्ज करने पर 85 किमी की रेंज है। यह एक ऑल-डिजिटल टचस्क्रीन डैशबोर्ड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और एक बुद्धिमान नेविगेशन सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस है। 450X की कीमत 1,59,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

3. Okinawa Praise Pro

Okinawa Praise Pro एक शक्तिशाली इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो एक बार चार्ज करने पर अधिकतम 55 किमी/घंटा की गति और 120 किमी की रेंज प्रदान करता है। यह एक डिजिटल डैशबोर्ड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और एक रिवर्स असिस्ट फंक्शन जैसी सुविधाओं से लैस है। प्रेज़ प्रो की कीमत 87,997 रुपये (एक्स-शोरूम) है।


4. TVS iQube

TVS iQube भारत में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है, जिसमें सिंगल चार्ज पर 75 किमी की रेंज और 55 किमी/घंटा की अधिकतम गति है। यह एक ऑल-डिजिटल डैशबोर्ड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और एक एंटी-थेफ्ट अलार्म जैसी कई सुविधाओं से भी लैस है। आईक्यूब की कीमत 1,08,750 रुपये (एक्स-शोरूम) है।


5. Hero Electric Photon

हीरो इलेक्ट्रिक फोटॉन भारत में सबसे विश्वसनीय इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है, जिसमें सिंगल चार्ज पर 110 किमी की रेंज और 45 किमी/घंटा की टॉप स्पीड है। यह एक डिजिटल डैशबोर्ड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और पुनर्योजी ब्रेकिंग जैसी सुविधाओं से लैस है। फोटॉन की कीमत 53,390 रुपये (एक्स-शोरूम) है।


6. BGAUSS B8

BGAUSS B8 एक शक्तिशाली इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो एक बार चार्ज करने पर 55 किमी/घंटा की टॉप स्पीड और 110 किमी की रेंज प्रदान करता है। यह ऑल-डिजिटल डैशबोर्ड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और एंटी-थेफ्ट अलार्म जैसी सुविधाओं से भी लैस है। बी8 की कीमत 63,990 रुपये (एक्स-शोरूम) है।


7. Ampere Zeal

Ampere Zeal एक किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी रेंज एक बार चार्ज करने पर 85 किमी और टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है। यह एक डिजिटल डैशबोर्ड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और एक रिवर्स असिस्ट फंक्शन जैसी सुविधाओं से लैस है। Zeal की कीमत 55,990 रुपये (एक्स-शोरूम) है।


8. Hero Electric Optima

हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा एक किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी रेंज एक बार चार्ज करने पर 70 किमी और टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है। यह एक डिजिटल डैशबोर्ड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और पुनर्योजी ब्रेकिंग जैसी सुविधाओं से लैस है। ऑप्टिमा की कीमत ₹41,790 (एक्स-शोरूम) है।


9. Revolt RV400

Revolt RV400 एक शक्तिशाली इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी रेंज एक बार चार्ज करने पर 150 किमी और टॉप स्पीड 85 किमी/घंटा है। यह एक ऑल-डिजिटल डैशबोर्ड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और एंटी-थेफ्ट अलार्म जैसी सुविधाओं से लैस है। RV400 की कीमत 99,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है।


10. Okinawa Ridge Plus

ओकिनावा रिज प्लस एक शक्तिशाली इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो एक बार चार्ज करने पर 100 किमी की रेंज और 55 किमी/घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करता है। यह ऑल-डिजिटल डैशबोर्ड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और रिवर्स असिस्ट फंक्शन जैसी सुविधाओं से भी लैस है। रिज प्लस की कीमत 80,997 रुपये (एक्स-शोरूम) है

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।