बिना किराया दिए उठाएं सफर का लाभ

अगर आप ट्रेन में बिना पैसे दिए सफर का आनंद उठाना चाहते हैं तो यह भी मुमकिन है। IRCTC की तरफ से यात्रियों के लिए एक खास सुविधा दी जाती है, जिसका लाभ उठाकर आप बिना पैसे दिए ही सफर कर सकते हैं। Festive Season में ऐसा भी होता है कि लोग यात्रा पर कुछ खर्च न करने की इच्छा होते हुए भी यात्रा करना चाहते हैं और सारा पैसा त्योहार में ही लगाना चाहते हैं। आपको जानकर यह हैरानी होगी कि यह संभव है आप बिना पैसे दिए सफर भी कर सकते हैं और वो रकम अपने त्योहार ने जोड़ सकते हैं।

कैसे मुमकिन है यह?

रेलवे के ‘ट्रैवल नाउ पे लेटर’ फैसिलिटी के तहत यात्रियों को यह सुविधा दी जाती है। अगर आप चाहते हैं कि अभी फिलहाल आप यात्रा करें लेकिन इसके लिए आप पेमेंट नहीं करना चाहते हैं तो इस सुविधा के तहत ऐसा करना संभव है।

जब बारी आएगी तो पेमेंट 3 से 6 महीने की ईएमआई ऑप्शन (EMI Options) के जरिए आराम से कर सकते हैं। टिकट बुकिंग CASHe के ईएमआई ऑप्शन की मदद से करना होगा।

इमरजेंसी ने ग्राहकों के लिए वरदान

यह सुविधा पूरे देश में उपलब्ध है और इसका लाभ हर दिन 15 लाख लोग उठाते हैं। गूगल प्ले स्टोर या आईफोन स्टोर से रेल कनेक्ट ऐप डाउनलोड करके टिकट की बुकिंग की जा सकती है।

इमरजेंसी की स्थिति मे भी अगर आपको यात्रा की आवश्यकता आ जाती है और पैसे नहीं रहते हैं तो यह सुविधा वरदान साबित हो सकती है। बाद में आपको पैसे जमा करने के लिए महीनों का समय मिल जाया है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment