पिछले कुछ दिनों से आईनॉक्स विंड एनर्जी कंपनी के शेयर में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। बुधवार के कारोबारी सत्र में आईनॉक्स विंड एनर्जी कंपनी के शेयरों में जोरदार खरीदारी देखने को मिली। आज भी इस शेयर में हल्की तेजी देखने को मिल रही है. कॉरपोरेट गतिविधियों यानी कंपनियों से जुड़ी सकारात्मक खबरों के चलते इस कंपनी के शेयरों में तेजी देखी गई।

कल के कारोबारी सत्र में आईनॉक्स विंड एनर्जी कंपनी के शेयर 5 फीसदी की बढ़त के साथ 2993.90 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। आईनॉक्स विंड एनर्जी कंपनी के शेयर आज गुरुवार 2 नवंबर 2023 को 0.31 फीसदी की बढ़त के साथ 2,873.85 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं।

स्टॉक वृद्धि के कारण:

दरअसल आईनॉक्स विंड एनर्जी कंपनी ने अपनी सहायक कंपनी आईनॉक्स विंड लिमिटेड में 800 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं। इसलिए इस कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है. इस लेनदेन के बाद आईडब्ल्यूएल कंपनी में आईनॉक्स विंड एनर्जी की हिस्सेदारी 50.20 फीसदी से घटकर 38.43 फीसदी हो गई है. स्टॉक बिक्री से प्राप्त आय का उपयोग आईनॉक्स विंड कंपनी के बाहरी ऋण को चुकाने के लिए किया जाएगा। वहीं कुछ रकम कंपनी की बैलेंस शीट को मजबूत करने पर खर्च की जाएगी.

स्टॉक बिक्री का विवरण:

ब्लॉक डील डेटा के मुताबिक, आईनॉक्स विंड एनर्जी कंपनी ने अपनी सहायक कंपनी आईनॉक्स विंड के 3.83 करोड़ इक्विटी शेयर यानी करीब 11.77 फीसदी शेयर पूंजी 210.23 रुपये की कीमत पर बेची है। इनकी कुल कीमत 806.48 करोड़ रुपये है. इस बीच, स्मॉल कैप वर्ल्ड फंड इंक ने आईनॉक्स विंड कंपनी में 211.7 रुपये की औसत कीमत पर 74.51 लाख इक्विटी शेयर खरीदे।

इसी तरह आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने भी 209 रुपये की कीमत पर 24.06 लाख शेयर खरीदे. ईस्ट ब्रिज कैपिटल मास्टर फंड I ने अपने पोर्टफोलियो में आईनॉक्स विंड कंपनी के 47.84 लाख शेयर जोड़े। जबकि बीएनपी पारिबा आर्बिट्राज कंपनी ने 209 रुपये की कीमत पर आईनॉक्स विंड कंपनी के 23.92 लाख शेयर खरीदे हैं।

महत्वपूर्ण: म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में निवेश जोखिम पर आधारित है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह अवश्य लें। किसी भी वित्तीय हानि के लिए महाराष्ट्रनामा.कॉम उत्तरदायी नहीं होगा।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply