बैंक एटीएम कार्ड की सुविधाओं का फायदा उठाना हम सभी चाहते हैं। यहां तक कि कोरोना महामारी के दौरान, हमने बैंक एटीएम कार्ड और ऑनलाइन पेमेंट की महत्वपूर्णता को अच्छी तरह से महसूस किया। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपके ATM कार्ड के साथ फ्री इंश्योरेंस की भी सुविधा मिलती है? चलिए, इसके बारे में अधिक जानते हैं।

ATM कार्ड के साथ फ्री इंश्योरेंस की रकम

अगर आपने अपने बैंक के ATM कार्ड का उपयोग 45 दिनों से अधिक किया है, तो आप फ्री इंश्योरेंस सुविधा के पात्र हैं। इसमें दुर्घटना बीमा और जीवन बीमा दोनों शामिल हैं। इंश्योरेंस की राशि कार्ड की श्रेणी के अनुसार तय होती है।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना और ATM कार्ड का फ्री इंश्योरेंस

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत, ATM कार्ड होल्डर्स के लिए खास फ्री इंश्योरेंस पॉलिसी भी है। इसमें अगर कोई दुर्घटना हो जाती है तो वे 1 लाख से 2 लाख रुपये तक की इंश्योरेंस कवर क्लेम कर सकते हैं।

फ्री इंश्योरेंस क्लेम की प्रक्रिया

ATM कार्ड के साथ फ्री इंश्योरेंस क्लेम करने की प्रक्रिया आसान है। इसके लिए अकाउंट होल्डर्स को नॉमिनी की जानकारी ऐड करवानी होगी। फिर वे अस्पताल का इलाज खर्च, प्रमाण पत्र, पुलिस FIR की कॉपी आदि के साथ इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण सूचना

कार्ड की कैटेगरी क्लेम की अधिकतम राशि
क्लासिक कार्ड 1 लाख रुपये
प्लेटिनम कार्ड 2 लाख रुपये
मास्टर कार्ड 5 लाख रुपये
वीजा कार्ड 1.5 से 2 लाख रुपये
सामान्य मास्टर कार्ड 50 हजार रुपये

सो, अगर आपने अभी तक अपने बैंक के ATM कार्ड का उपयोग नहीं किया है, तो अब सही समय है। यह न केवल आपकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करेगा, बल्कि आपको एक अतिरिक्त सुरक्षा कवर भी प्रदान करेगा।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment