ट्रेन के यात्रियों के लिए खुशखबरी

भारत के ज्यादातर लोग ट्रेन में ही सफर करते हैं। ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है।अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। Indian railway ने टिकट बुकिंग सिस्टम में बदलाव कर दिया है। यूटीएस (Unreserved Ticket System) मोबाइल ऐप से जनरल टिकट (General Ticket) बुकिंग को लेकर हुए इस बदलाव की जानकारी ने यात्रियों को खुश कर दिया है।

पहले 5 किमी तक जनरल टिकट बुक करने की अनुमति थी, अब बढ़ाई गई यह सीमा

बताते चलें कि लोगों को ट्रेन के लिए लंबी लंबी लाइन से छुटकारा मिल जाएगा। रेलवे ने एप से अनारक्षित टिकट की बुकिंग कराने के ल‍िए तय की गई दूरी को बढ़ा दिया है। पहले यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से 5 किमी तक जनरल टिकट बुक करने की अनुमति थी, लेकिन अब इस दूरी को बढ़ा दिया गया है। इससे यात्रियों को समय में बचत होगी।

क्या हुआ है बदलाव?

नॉन-सबअर्बन सेक्शन के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पर जनरल टिकट 20 किमी तक की दूरी से बुक किए जा सकते हैं, पहले यह दूरी 5 किमी तक थी वहीं सबअर्बन एरिया में यह दूरी 2 किमी से बढ़ाकर 5 किमी कर दी गई है। इसका पेमेंट ऑनलाइन बैंकिंग या वॉलेट जैसे आर-वॉलेट, पेटीएम (Paytm) और मोबिक्विक (Mobikwik) के जरिए किया जा सकता है।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment