भारतीय रेलवे जल्द ही तीर्थयात्रियों के लिए एक विशेष ट्रेन चलाएगा, जो उत्तर प्रदेश में अयोध्या को पड़ोसी देश नेपाल में जनकपुर से जोड़ेगी। Irctc – अपनी भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन का उपयोग करते हुए – नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज के यात्रा कराएगा। इस साल 17 फरवरी से रूट शुरू करने की तैयारी है।

सात दिवसीय यात्रा में अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज में दिन के ठहराव के साथ जनकपुर और वाराणसी (प्रत्येक में एक रात) में होटल में रुकना शामिल होगा। मार्ग में ट्रेन और बस यात्रा शामिल होगी, जिसमें सभी सुविधा रेलवे के तरफ़ से मुहैया कराई जाएगी.

Luxury और सुविधा जनक होगी ट्रेन.

ट्रेन में चार फर्स्ट एसी कोच, दो सेकंड एसी कोच, एक अच्छी तरह से सुसज्जित पैंट्री कार और दो रेल रेस्तरां हैं। इसमें 156 पर्यटक सवार हो सकते हैं और प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड हैं। यह पूरी ट्रेन के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है। डीलक्स वाहन में कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन और फुट मसाजर्स भी हैं।

भारतीय रेलवे की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की यात्रा भगवान राम की जन्मभूमि से शुरू होगी, जिसमें पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के साथ-साथ नंदीग्राम में भरत मंदिर आएंगे।

बस से नेपाल बॉर्डर के अंदर जाएँगे प्रयटक

“अयोध्या के बाद, ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन जाएगी और पर्यटक बस से नेपाल के जनकपुर जाएंगे जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किमी दूर है। जनकपुर में ठहरने के दौरान, पर्यटक राम जानकी मंदिर, सीता राम के दर्शन कर सकते हैं। विवाह मंडप और धनुष धाम, देख सकेंगे.

वाराणसी का कार्यक्रम जानिए

इसके बाद पर्यटक सीतामढ़ी लौटेंगे और सीतामढ़ी व पुनौरा धाम में जानकी मंदिर के दर्शन करेंगे। ट्रेन फिर वाराणसी के लिए रात भर की यात्रा पर आगे बढ़ेगी। जबकि काशी में पर्यटक सारनाथ, काशी विश्वनाथ मंदिर और गलियारा, तुलसी मंदिर और संकट मोचन हनुमान मंदिर जाएंगे।

“पर्यटक बस द्वारा वाराणसी से प्रयागराज जाएंगे और संगम, शंकर विमान मंडपम, हनुमान मंदिर और भारद्वाज आश्रम जाएंगे। प्रयागराज के बाद, ट्रेन अपनी यात्रा के सातवें दिन दिल्ली वापस आ जाएगी। मेहमान लगभग 2500 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। यह दौरा,” यह जोड़ा।

EMI पर कर सकते हैं सफ़र.

आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए पेटीएम और रेज़रपे पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है। उपयोगकर्ता डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 3, 6, 9, 12, 18 या 24 महीने की ईएमआई में भुगतान कर सकते हैं। प्रति व्यक्ति खर्च 7 दिनों के लिए ऑफर के साथ 24999 रुपये आएगा.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।