Join Telegram GulfHindi

IRDA ने मोटर इंश्योरेंस को लेकर ने गाइडलाइन जारी कर दिए हैं और आम लोगों को बड़ा राहत मुहैया कराया है जिसके वजह से अब लोगों के इंश्योरेंस के खर्चे कम होंगे और बेवजह उनके पैसे बर्बाद नहीं होंगे. जानिए IRDA के द्वारा जारी किए गए नए गाइडलाइन को.

30 दिन में पूरा पैसा रिफंड.

अगर आपने मोटर व्हीकल इंश्योरेंस लिया है और अगर आप अपने इंश्योरेंस कंपनी के साथ आगे नहीं बढ़ना चाहते हैं तो 30 दिन के ग्रेस पीरियड के भीतर आप कभी भी अपना इंश्योरेंस कैंसिल कर सकते हैं और इंश्योरेंस कंपनी को आपके पूरे पैसे रिफंड करने होंगे.

Long Term Insurance पर नया गाइडलाइन.

अगर आप लंबी अवधि के लिए इंश्योरेंस लेते हैं जैसे कि 3 साल या 5 साल के लिए तो वैसे स्थिति में अगर आप जब चाहे तब अपना इंश्योरेंस कैंसिल कर सकते हैं इसमें Bumper to bumper इंश्योरेंस भी शामिल है.

अगर कोई अपना इंश्योरेंस क्लेम नहीं किया है तो वैसे स्थिति में इंश्योरेंस कैंसिल किया जा सकता है और उसके लिए चालू वर्ष का प्रीमियम भी बचे हुए समय के अनुसार पर रिफंड करना होगा और आगामी वर्ष के सारे प्रीमियम को 100% रिफंड करना होगा.

अगर चालू इंश्योरेंस वर्ष में क्लेम लिया जा चुका है तो ऐसी स्थिति में प्रीमियम रिफंड नहीं किया जाएगा.

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ. Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *