सुरक्षा अधिकारियों के द्वारा जांच अभियान जारी

कुवैत में प्रवासियों पर नज़र रखने के लिए सुरक्षा अधिकारियों के द्वारा जांच अभियान चलाया जाता है। इस दौरान यह पुष्टि की जाती है कि सभी प्रवासी रेजिडेंसी, सुरक्षा आदि नियमों का पालन उचित तरीके से कर रहे हैं। अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कार्यवाई की जाती है।

बताते चलें कि एक स्थानीय न्यूज पेपर के मुताबिक पिछले तीन सप्ताह में रेजिडेंसी नियमों के करीब एक हज़ार उल्लंघन कर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ 42 ऐसे भी लोग हैं जिनपर क्रिमिनल चार्ज लगा है।

स्पॉन्सर पर भी लग सकता है बैन

पूरे देश में इस तरह के अभियान के जरिए उल्लंघन करने वाले प्रवासियों पर नज़र रखी जा रही है। कई बार ऐसा भी होता है कि प्रवासी विजिट वीजा पर प्रवेश तो कर लेता है लेकिन उसके एक्सपायरी के बाद अपने देश नहीं लौटता है। ऐसे मामले में स्पॉन्सर को भी दोषी मानकर उसे भी सजा देने की बात कही जा रही है। स्पॉन्सर पर सजा के तौर पर दो साल का बैन लग सकता है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment