Join Telegram GulfHindi

बिना ब्याज के ही मिल जायेगा लोन 

अगर आप चाहे तो बिना ब्याज के ही लोन ले सकते हैं। यह लोन उन लोगों को दिया जाता है जो अपना छोटा मोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। केंद्र सरकार की तरफ से युवाओं को रोजगार देने के लिए एक स्कीम शुरू की गई है। इस योजना के तहत Rs 50,000 तक का लोन बिना ब्याज के ही दिया जाता है। खास बात यह है कि इस लोन को लेने के लिए किसी स्पेशल डॉक्यूमेंट की भी जरूरत नहीं होती जिसे बनवाने में आपको परेशानी का सामना करना पड़े।

इस योजना का नाम PM Swanidhi Yojana है। यह योजना स्पेशली street vendors के रोजगार करने वालों के लिए है। एक बार लोन जमा करने के बाद दूसरी बार दोगुना लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत लेने वाले लोन को एक साल के अंदर चुका देना होता है। मंथली इंस्टॉलमेंट में भी लोन को जमा किया जा सकता है।

PM Swanidhi Yojana क्या है?

यह एक सरकारी योजना है जो कॉटेज, छोटे व्यापारियों की मदद के लिए शुरू की गई है। केंद्र सरकार के द्वारा बिना ब्याज के 50 हजार रुपए का लोन दिया जाता है। एक साल में लोन को चुकाने के बाद दूसरी बार दोगुना लोन लिया जा सकता है। एक परिवार से एक ही व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है। December 2024 तक इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

लोन को पाने की क्या है पात्रता?

आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए। Street vendors को इसकी सुविधा मिलेगी। Corona epidemic के कारण प्रभावित बिजनेसमैन इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही roadside stationery shops और small artisans भी आवेदन कर सकते हैं। लोन के लिए guarantor की जरूरत नहीं होती है।

कौन से दस्तावेज हैं जरूरी?

Aadhar card

Voter ID Card

Ration card

Photocopy of passbook

passport size photograph

आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

 

Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at [email protected] with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *