स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल ने हाल ही में सोननगर-गढ़वा रोड रेलखंड में नई तीसरी लाइन का यार्ड रिमॉडलिंग कार्य पूरा किया है। इस कार्य के अंतर्गत, हैदर नगर स्टेशन पर नया इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम स्थापित किया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग रेलवे संचालन को सुगम और तीव्र बनाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही यह सिस्टम रेलवे लाइनों के बीच स्विचिंग और सिग्नलिंग को भी नियंत्रित करता है। इससे ट्रेनों के बीच अद्यतित और सुरक्षित संचार सुनिश्चित होता है।

यह नई प्रणाली स्थापित करने से ट्रेनों के बीच अद्यतित और सुरक्षित संचार सुनिश्चित होगा और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगा। इससे रेल मार्ग पर यातायात प्रबंधन को बेहतर बनाने और ट्रेनों के संचालन की गति को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के अधिकारियों ने यह भी सुनिश्चित किया है कि इस नई प्रणाली का पूरी तरह से उपयोग किया जाएगा और इसे नियमित रूप से जांचा जाएगा ताकि यात्रियों को सुविधाओं में कोई कमी न हो।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment