सरकार की सलाह के बाद अगले सप्ताह भारत में खाद्य तेल की कीमतों में 6% तक की कमी आने की संभावना है। फॉर्च्यून, धारा और जेमिनी जैसे प्रमुख ब्रांड अपनी कीमतों में 20 रुपये तक की कमी करेंगे। सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी घोषणा की है कि आने वाली तिमाही में तेल की कीमतों में कमी आने की उम्मीद है, जिससे उपभोक्ताओं को भविष्य में राहत मिलेगी।

किन कंपनियों ने की घोषणा?

अडानी विल्मर ने अपने फॉर्च्यून ब्रांड के लिए तेल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की है, जबकि जेमिनी एडिबल और फैट्स इंडिया ने कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। मदर डेयरी धारा ब्रांड के तहत अपने खाद्य तेलों की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 15-20 रुपये प्रति लीटर की कटौती करेगी, पिछली बार जुलाई 2019 में कीमतों में कमी के बाद।

संशोधित कीमतों के साथ धारा ब्रांड के खाद्य तेल के नए स्टॉक अगले सप्ताह उपलब्ध होंगे, जबकि ग्राहकों को अदानी विल्मर और जेमिनी एडिबल की कीमतों में लगभग तीन सप्ताह में कमी देखने को मिलेगी। उद्योग निकाय एसईए के कार्यकारी निदेशक के अनुसार, अगली तिमाही में खाद्य तेल की कीमतों में और गिरावट आने की उम्मीद है। बंपर फसल के बावजूद घरेलू कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार के अनुरूप नहीं हैं, जिससे तेल कंपनियों पर कीमतों में कटौती का दबाव है। पिछले साल भी खुदरा कीमतों में गिरावट देखी गई थी, लेकिन वैश्विक कीमतों की तुलना में यह गिरावट कम रही।

 

– अगले सप्ताह भारत में खाद्य तेल की कीमतों में 6% तक की कमी आएगी
– फॉर्च्यून, धारा और जेमिनी जैसे प्रमुख ब्रांड अपनी कीमतों में 20 रुपये तक की कमी करेंगे
अदानी विल्मर ने अपने फॉर्च्यून ब्रांड के लिए तेल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की है
– जेमिनी एडिबल एंड फैट्स इंडिया ने कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है

– मदर डेयरी धारा ब्रांड के तहत अपने खाद्य तेलों की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 15-20 रुपये प्रति लीटर की कटौती करेगी
– संशोधित कीमतों के साथ धारा ब्रांड के खाद्य तेल का नया स्टॉक अगले सप्ताह उपलब्ध होगा
– उद्योग निकाय एसईए के कार्यकारी निदेशक के मुताबिक अगली तिमाही में खाद्य तेल की कीमतों में और गिरावट आने की उम्मीद है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply