सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के लिए नया कानून

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के लिए सरकार ने नया कानून बना दिया है जिसका पालन अनिवार्य है। Social media इन्फ्लुएंसर से आप अच्छी तरह परिचित होंगे वह मनोरंजन के साथ-साथ कई तरह की जानकारियां सामने रखते हैं जो दैनिक जीवन में काफी मददगार साबित होती है। इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर इनकी भरमार है।

जानकारियों के अलावा वह कई तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं

अपना ध्यान दिया कर कि इन जानकारियों के अलावा वह कई तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट भी करते हैं। जनता ऐसे लोगों पर काफी अधिक विश्वास करती है और उनका अनुसरण करना पसंद करती है ऐसे में यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि वह जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना है वह वाकई में अच्छा है।

इन्फ्लुएंसर को लेनी होगी प्रोमोटेड प्रोडक्ट की पूरी जिम्मेदारी

यही कारण है कि केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) की ओर से नया नियम बनाया गया है। इस नियम के मुताबिक अगर कोई influencer गलत और भ्रामक प्रोडक्ट प्रमोट करता है तो उसपर लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा उन्हें यह भी बताना होगा कि जिस कंटेंट को प्रमोट कर रहे हैं उसके लिए पेड किया गया है या नहीं।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।