राजस्थान के जयपुर में एक ही परिवार के 9 लोग कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron in Rajasthan) से संक्रमित पाए गए हैं. यह परिवार दक्षिण अफ्रीका से जयपुर आया है. इसी तरह महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन संक्रमित मरीजों की संख्या 9 हो गई है.

 

इसी तरह महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन संक्रमित मरीजों की संख्या 9 हो गई है. शनिवार को डोंबिवली में 1 शख्स के ओमीक्रॉन संक्रमित पाए जाने के बाद आज (5 दिसंबर,रविवार) पुणे से सटे पिंपरी-चिंचवड में 6 और पुणे जिले में 2 ओमीक्रॉन संक्रमित मरीज पाए गए हैं. आज ही दिल्ली में भी 1 ओमीक्रॉन संक्रमित मरीज पाया गया है.

 

शनिवार को गुजरात के जामनगर में भी 1 बुजुर्ग ओमीक्रॉन संक्रमित पाए गए. इससे पहले कर्नाटक में 2 लोग ओमीक्रॉन संक्रमित पाए गए. इस तरह से देश में अब ओमीक्रॉन संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ कर 22 हो गई है.

 

महाराष्ट्र में दो दिनों में सामने आए 9 ओमीक्रॉन संक्रमित मरीज

पिंपरी-चिंचवड में एक 44 साल की महिला अपनी दो बेटियों के साथ नाइजीरिया से आई थी. वह यहां अपने भाई के परिवार से मिलने आई थीं. उनके संपर्क में आई उनकी दो बेटियां, एक भाई और उनकी दो बेटियां यानी कुल छह लोग पिंपरी-चिंचवड में ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से तीन लोगों की उम्र 18 साल से कम है और उन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली है.

पिंपरी चिंचवड में 6, पुणे जिले में 2, डोंबिवली में 1 ओमीक्रॉन के मरीज

पिंपरी-चिंचवड में छह मरीज के साथ ही पुणे से दो ओमीक्रॉन संक्रमित मरीज पाए गए हैं. पुणे में पाया गया युवक फिनलैंड घुम कर आया है. वह 18 से 25 नवंबर के बीच फिनलैंड घुम कर आया है. 29 तारीख को उसे हल्का बुखार आया. टेस्ट करवाने पर वह कोविड पॉजिटिव पाया गया.

 

इसके अलावा पुणे के ग्रामीण इलाके आलंदी से एक व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इन सबके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया. आज उन सबकी रिपोर्ट सामने आई और पिंपरी चिंचवड में छह लोग और पुणे में दो लोग ओमीक्रॉन से संक्रमित पाए गए.

 

कल महाराष्ट्र कोरोना टास्क फोर्स की अहम बैठक

ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या महाराष्ट्र और राजस्थान में 9- 9 हो जाने के बाद देश में अब सबसे अधिक ओमीक्रॉन संक्रमित मरीजों की संख्या महाराष्ट्र और राजस्थान में है. महाराष्ट्र के बाद कर्नाटक में 2 ओमीक्रॉन संक्रमित मरीज पाए गए हैं. इसके अलावा दिल्ली में रविवार को 1 ओमीक्रॉन संक्रमित मरीज पाया गया और शनिवार को गुजरात के जामनगर में 1 मरीज पाया गया. इस तरह से देश भर में कुल 22 ओमीक्रॉन संक्रमित मरीज अब तक पाए जा चुके हैं.

 

एक दिन में पुणे और पिंपरी-चिंचवड में आठ ओमीक्रॉन संक्रमितों के पाए जाने के बाद महाराष्ट्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. सोमवार को ताजे संकट से निपटने के लिए राज्य कोरोना टास्क फोर्स के साथ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक अहम बैठक करने वाले हैं. इस बैठक में ओमीक्रॉन के इस खतरे से निपटने की आगे रणनीति पर चर्चा होगी और अफ्रीका के ओमीक्रॉन वेरिएंट से जुड़े विशेषज्ञों से चर्चा की जाएगी.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply