घर बैठे ऑनलाइन होता है सारा काम

अब जमाना बदल चुका है और लोग बैंक का करीब सारा काम घर बैठे ही कर लेते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग समेत सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। लोग ऐसा करके अपना समय भी बचा लेते हैं और बिना मेहनत के सारा काम भी कर लेते हैं। State Bank of India हमेशा ही लोगों को सावधान और फ्रॉड से बचने की सलाह देता है।

बैंक का यह मैसेज आपको भी आया है क्या?

ऑनलाइन काम आसानी के साथ साथ फ्रॉड की भी संभावना बढ़ी है। अभी फिलहाल पैन कार्ड को लेकर बैंक के द्वारा एक मैसेज आ रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि बिना पैन कार्ड के कोई काम नहीं होता है। इसीलिए उन्हें अपना पैन कार्ड अपडेट कर लेना चाहिए। अगर आप अपना पैन कार्ड अपडेट नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा।

इस तरह का मैसेज तेजी से फैल रहा है। कई लोगों को यह मैसेज प्राप्त हुआ है। अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज आया है तो आपके लिए यह खबर बहुत जरूरी है।

फ्रॉड है यह मैसेज

बताते चलें कि Press Information Bureau ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से जानकारी दी है कि यह मैसेज फ्रॉड है। आरोपी लोगों को मैसेज दे रहे हैं कि अगर वह अपना पैन कार्ड अपडेट नहीं करेंगे तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। इस मैसेज में PAN अपडेट करने के लिए कॉल और लिंक भी दिया गया है।

यहां करें शिकायत

बताया गया है कि यह लिंक पूरी तरह फेक है और इसपर बिल्कुल यकीन न करें। सावधानी के बावजूद अगर कोई अनहोनी होती है तो तुरंत इसकी शिकायत 1930 या email [email protected] पर सम्पर्क करें।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment