पटना: बिहार के यात्रियों के लिए अब यात्रा करना होगा और भी सुविधाजनक। रेलवे ने अब एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार करने की योजना बनाई है, जो पटना से हावड़ा रूट पर चलेगी। यह विशेष ट्रेन महीने के दूसरे सप्ताह से शुरू हो सकती है। इस विस्तार के साथ, वंदे भारत एक्सप्रेस बिहार के यात्रियों को अब और भी अधिक सुविधा प्रदान करेगी।

विस्तार का प्रमुख उद्देश्य यात्रियों के लिए समय और किराये में सुधार करना है। वर्तमान में, वंदे भारत ट्रेन इस रूट पर 90 किलोमीटर प्रति घंटे से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी, जिससे 535 किलोमीटर की दूरी को लगभग सात घंटे में तय किया जा सकेगा।

किराये के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन यात्रियों को एसी एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 2,650 रुपये प्रति यात्री और एसी चेयर कार के लिए 1,450 रुपये प्रति यात्री देना पड़ सकता है। यह किराया भोजन और नाश्ता के साथ-साथ होगा।

संभावित लाभ

इस विस्तार से यात्रियों को समय और आरामदायकता में सुधार मिलेगा, जिससे उनका यात्रा अनुभव बेहतर होगा। इसके अलावा, इसके परिणामस्वरूप रेलवे को भी अधिक आय मिलेगी, जो इसके सुधार के लिए पुनः निवेश की जा सकती है।

महत्वपूर्ण जानकारी तालिका:

परिवहन मोड वंदे भारत एक्सप्रेस
शुरुआत की तारीख महीने के दूसरे सप्ताह
रूट पटना से हावड़ा
औसतन गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे से 110 किलोमीटर प्रति घंटे
कुल दूरी 535 किलोमीटर
यात्रा का समय लगभग 7 घंटे
संभावित किराया (AC Executive Class) ₹2650 प्रति यात्री (भोजन और नाश्ता शामिल)
संभावित किराया (AC Chair Car) ₹1450 प्रति यात्री (भोजन और नाश्ता शामिल)

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment