सरकार ने कर्मचारियों के लिए जारी किए नए नियम

सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली पर DA hike और कई तरह के गिफ्ट बोनस दिए थे। साथ ही केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती हैं। इसके अलावा इन कर्मचारियों को अब 18 महीने का एरियर भी मिल सकता है। इस बीच सरकार ने एक ऐसा नोटिस जारी कर दिया है जिसका उल्लंघन केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को भारी पड़ सकता है।

यह वार्निंग कर्मचारियों को उनके काम के लिए दी गई है, नहीं होनी चाहिए कोई गंभीर गलती

बताते चलें कि यह वार्निंग कर्मचारियों को उनके काम के लिए दी गई है। नए नियम के मुताबिक अगर कर्मचारी काम के दौरान किसी तरह की कोताही बरतता है तो उसे रिटायरमेंट के बाद दी जाने वाली सेवाओं को बंद कर दिया जाएगा। यानी कि रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को मिलने वाले पेंशन और ग्रेच्युटी का लाभ नहीं दिया जाएगा।

अभी फिलहाल यह नियम केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लागू रहेगा लेकिन आगे इसे राज्य कर्मचारियों के लिए भी लागू किया जा सकता है।

आरोप सिद्ध होने के बाद मिलेगी सजा

Central Civil Services (Pension) Rules 2021 के तहत सरकार ने यह नियम लागू किया है। CCS (Pension) Rules 2021 के Rule 8 में सरकार ने बदलाव किया है जिसके मुताबिक अगर कर्मचारी किसी तरह की ऐसी गलती करता है जो काफी गंभीर है और उसके खिलाफ आरोप सिद्ध होते हैं तो उसे रिटायरमेंट के बाद दी जाने वाली पेंशन ग्रेच्युटी का लाभ नहीं दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने यह जानकारी सभी संबंधित अधिकारियों के पास भेज दिया।

 

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment