सरकार के द्वारा शुरू की गई है यह स्कीम 

भारत सरकार के द्वारा आम जनता के लिए कई तरह की स्कीम की शुरुआत की गई है जिसमे उन्हें आर्थिक लाभ दिया जाता है। कल्याणकारी योजनाओं के जरिए लोगों सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद की कोशिश करती है। हमारे अन्नदाता यानी कि किसानों के लिए भी कई तरह की योजनाएं शुरू की गई है उन्हीं में से एक है किसान सम्मान निधि योजना।

योजना की मदद से किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं

बताते चलें कि इस योजना की मदद से किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इन 6 हजार रुपयों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। अगर आप इसका लाभ उठाते हैं तो पैसा आपके अकाउंट में समय से आते रहे इसके लिए कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें।

भू-सत्यापन करवाना अनिवार्य

अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ उठाते हैं तो आपको भू-सत्यापन करवाना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर अकाउंट में पैसा नहीं आएगा और पैसा अटक सकता है। नजदीकी कृषि कार्यालय में संपर्क कर यह काम करा सकते हैं। इसके अलावा आपको अपना ई-केवाईसी भी करवा लेना चाहिए। सभी के लिए यह भी अनिवार्य है।

आप घर बैठे भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके लिए pmkisan.gov.in की मदद ले सकते हैं।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment